Monday , June 17 2024
Breaking News

CoronaVirus: डेल्टा वैरिएंट को लेकर WHO की चेतावनी, कुछ माह में दुनिया में बढ़ेंगे केस

WHO warning about delta variant of corona case: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ कोरोना वैक्सीन आने के बाद दुनियाभर में कोरोना महामारी के मामले कम हुए हैं। अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों ने बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन करके अपने देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम की है। भारत में भी तेजी से वैक्सीनेशन अभियान जारी है। यहां कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद वैक्सीनेशन प्रोग्राम में तेजी लाई गई है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने फिर से कोरोना संक्रमण की चेतावनी देते हुए कहा है कि आने वाले समय में कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट पूरी दुनिया में बहुत तेजी से फैलेगा।

डब्ल्यूएचओ ने बताया कि कोरोना का डेल्टा वैरिएंट अब लगभग 100 देशों में मौजूद है। आने वाले महीनों में डेल्टा वैरिएंट वैश्विक स्तर पर कोरोना के मामले बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होगा। क्योंकि डेल्टा वैरिएंट अत्यधिक संक्रामक है।

साप्ताहिक अपडेट में दी चेतावनी

कोरोना महामारी को लेकर अपने साप्ताहिक अपडेट में WHO ने बताया कि 96 देशों ने डेल्टा वैरिएंट के मामलों की सूचना दी है, हालांकि यह आंकड़ा कम है। WHO के अनुसार इसकी वजह यह है कि कई जगहों पर इस वेरिएंट की पहचान करने के लिए पर्याप्त तकनीकि नहीं है। वहीं कोरोना को लेकर लापरवाही करने वाले देशों को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने फटकार भी लगाई है।

लापरवाही पर लगाई फटकार

WHO ने कहा है कि कई देश इस प्रकार के संक्रमण के लिए खुद जिम्मेदार हैं। पिछले हफ्ते, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि डेल्टा वैरिएंट अब तक पहचाने गए वैरिएंट का सबसे अधिक संक्रामक स्वरूप है। खासकर जिन लोगों को टीका नहीं लगा है, उनके बीच ये तेजी से फैल रहा है।

अब तक 96 देशों में फैला डेल्टा वैरिएंट

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को अपने साप्ताहिक कोरोना अपडेट में कहा कि डेल्टा वैरिएंट अब तक 96 देशों में पाया गया है। पिछले सप्ताह तक 85 देशों में डेल्टा वैरिएंट था। एक हफ्ते के अंदर कोरोना का यह स्ट्रेन 11 देशों में पहुंच चुका है। कोरोना का यह म्यूटैंट सबसे पहले भारत में पाया गया था।

 

About rishi pandit

Check Also

G7 के समापन में पीएम मोदी से बातचीत का उल्लेख, मेलनी बोलीं- भारत संग साझेदारी और करेंगे मजबूत

रोम/बारी. जी-7 की मेजबान इटली की पीएम जॉर्जिया मेलनी ने शनिवार को शिखर सम्मेलन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *