Saturday , September 21 2024
Breaking News

MP Higher Education: स्नातक-स्नातकोत्तर के लिए नया शैक्षणिक सत्र एक सितंबर से आरंभ होगा

MP Higher Education: digi desk/BHN/भोपाल/ राज्य सरकार ने स्नातक एवं स्नातकोत्तर के शैक्षणिक सत्र, प्रवेश प्रक्रिया और परीक्षा परिणाम को लेकर भी निर्णय लिया है। स्नातक प्रथम, द्वितीय, तृतीय वर्ष और स्नातकोत्तर प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर के लिए नया शैक्षणिक सत्र एक सितंबर से शुरू होगा। स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के लिए एक अगस्त से प्रवेश शुरू होंगे। जबकि स्नातक द्वितीय, तृतीय वर्ष, स्नातकोत्तर तृतीय सेमेस्टर की कक्षा में प्रवेश एक से 30 अगस्त 2021 तक चलेगा। जिला आपदा प्रबंधन समिति की सलाह पर 50 फीसद विद्यार्थियों की भौतिक उपस्थिति के साथ कक्षाएं और प्रयोगशालाएं शुरू होंगी। कक्षाएं शुरू होने पर छात्रावास और ग्रंथालय भी शुरू किए जाएंगे। सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्री समूह की बैठक में यह निर्णय हुआ है।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया कि मंत्री समूह ने मंत्रालय में आयोजित बैठक में अपनी अनुशंसा प्रस्तुत करते हुए बताया कि स्नातक प्रथम-द्वितीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति पर जुलाई में कराई जाएंगी। स्नातक तृतीय वर्ष व स्नातकोत्तर का परीक्षा परिणाम जुलाई और स्नातक प्रथम-द्वितीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर द्वितीय वर्ष का परिणाम अगस्त में आएगा।

तकनीकी शैक्षणिक संस्थाओं में दो अगस्त से प्रवेश मंत्री समूह ने बैठक में बताया कि द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ वर्ष की इंजीनियरिंग कक्षाओं के लिए दो अगस्त से शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। प्रथम वर्ष की कक्षा 15 सितंबर से आरंभ होंगी। प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष डिप्लोमा की कक्षाएं 17 अगस्त से, आइटीआइ की द्वितीय वर्ष की कक्षाएं 12 जुलाई से और आइटीआइ की प्रथम वर्ष की कक्षाएं 16 अगस्त से शुरू होंगी। प्रथम वर्ष इंजीनियरिंग में प्रवेश जेईईई मेंस तथा 12वीं परीक्षा परिणाम के आधार पर होगा। प्रथम वर्ष डिप्लोमा में हाईस्कूल के परिणाम के आधार पर प्रवेश होगा। आइटीआइ की प्रवेश प्रक्रिया 31 जुलाई तक पूरी की जाएगी।

 

About rishi pandit

Check Also

सांसद ने स्वच्छता की दिलाई शपथ

शहडोल संभागीय स्तरीय विराट कप फुटबाल प्रतियोगिता का शुभांरभ आज संभागीय मुख्यालय शहडोल के रेल्वे  …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *