Wednesday , June 26 2024
Breaking News

IRCTC Latest: अब रेलवे टिकट बुक करने के लिए भी आधार से पैन लिंक करना होगा जरूरी

IRCTC Latest update: digi desk/BHN/ रेलवे टिकट बुक करने वाले रैकेट को खत्म करने के लिए भारतीय रेलवे नई व्यवस्था लेकर आ रहा है। आने वाले समय में रेलवे टिकट बुक करने के लिए आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक कराना जरूरी होगा। ऐसा नहीं होने पर IRCTC आपकी टिकट बुक नहीं करेगा। इसके अलावा IRCTC आपसे पासपोर्ट और अन्य पहचान पत्र की जानकारी भी मांग सकता है। यह सारी जांच पड़ताल IRCTC की वेबसाइट पर होगी, जिसके जरिए आप अपना टिकट बुक करते हैं। रेलवे सुरक्षा बल के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है।

उन्होंने प्रेस ब्रीफिंग के दौरान बताया कि इससे पहले दलालों को रोकने के लिए जो भी पहल की गई थी उसमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की उपयोग नहीं हुआ था। इसी वजह से ये सभी असफल रहे थे। इसी वजह से टिकट बुक करने वाले दलालों को रोकने के लिए ऑनलाइन कदम उठाए जाने की जरूरत थी।

IRCTC के पास अपडेट हो चुकी है आधार की जानकारी

अरुण कुमार ने कहा “यह भविष्य के लिए हमारा प्लान है। हमें सबसे पहले एक नेटवर्क बनाने की जरूरत है। हमने आधार प्राधिकरण के साथ अपना काम लगभग पूरा कर लिया है। बाकी विभागों के साथ भी यह प्रक्रिया जारी है। जैसे ही पूरा सिस्टम काम करने के लिए तैयार होगा। हम इसका उपयोग करना शुरू कर देंगे। ”

2019 में दलालों के खिलाफ शुरू हुई थी कार्रवाई

कुमार ने बताया कि दलालों के खिलाफ कार्रवाई की यह पहल 2019 में अक्टूबर और नवंबर के महीने में शुरू हुई थी। इसी साल दिसंबर के महीने में अवैध स्फॉटवेयर के खिलाफ भी एक्शन लिया गया था। इसके जरिए मई 2021 तक 14,257 दलाल पकड़े गए हैं और 28.34 करोड़ के टिकट भी जब्त हुए हैं।

मानव तस्करों पर भी कसा शिकंजा

अरुण कुमार ने आगे बताया कि रेलवे सुरक्षा बल ने मानव तस्करों के खिलाफ भी कार्रवाई की है। कई गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर रेलवे पुलिस 2020 तक 132 स्टेशनों में काम कर रही है। सुरक्षा बल ने 2017 से लेकर मई 2021 तक 56,318 बच्चों को रेस्क्यू किया है। वहीं 2018 से लेकर मई 2021 तक 976 बच्चों को तस्करों के चंगुल से छुड़ाया गया है। इसके साथ ही 2019 से लेकर मई 2021 तक 22,835 मामलों में पुलिस ने लोगों की मदद की है। ये लोग अपना सामान ट्रेन में ही भूल गए थे, जिसे पुलिस ने उन तक पहुंचाया है। इस सामान की कुल कीमत 37.17 करोड़ रुपये आंकी गई है।

About rishi pandit

Check Also

पंजाब में घुस आए आतंकी, दो जिलों में अलर्ट; बंदूक दिखाकर बनवाया खाना

 पठानकोट पंजाब के सीमांत जिलों गुरदासपुर और पठानकोट में हाई अलर्ट जारी किया गया है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *