Monday , May 20 2024
Breaking News

Microsoft Windows 11: स्टाइलिश डिजाइन से साथ विंडोज-11 लॉन्च, Andorid ऐप्स भी कर सकेंगे इंस्टाल

Microsoft Windows 11 Launch: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  Microsoft कंपनी ने गुरुवार को एक वर्चुअल इवेंट में Windows 11 को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया। यूजर्स को नए विंडोज वर्जन में कई शानदार बदलाव देखने को मिलेंगे। सबसे खास बात यह है कि Microsoft Windows 11 में यूजर्स एंड्राइड ऐप को भी इंस्टाल कर सकेंगे। साथ ही विजेट्स के साथ एक नया स्टार्ट मेन्यू और टॉस्क बार दिखेगा, जो डेवलपर ऐप्स के साथ काम करेगा।

6 साल बाद आया नया अपडेट

गौरतलब है कि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने Windows 11 का ऐलान Windows 10 के लॉन्च के 6 साल बाद किया है। Windows 10 जुलाई 2015 में लॉन्च किया गया था।

Microsoft Windows 11 में है ये खासियतें

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज स्टोर की भी रिडिजाइन की है। Windows 11 में एंड्रॉयड ऐप्स का सपोर्ट मिलेगा। Windows 11 में एमेजॉन ऐप स्टोर भी मिलेगा, जहां से ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं। एंड्रॉयड ऐप्स सपोर्ट मिलने के बाद यूजर्स Windows 11 में ऐसे ऐप्स डाउनलोड कर सकेंगे जो एंड्रॉयड में चलता है।

इन यूजर्स को फ्री में मिलेगा Windows 11

माइक्रोसॉफ्ट Windows 11 को इस साल के अंत तक नए कंप्यूटरों और अन्य उपकरणों में उपलब्ध कराएगा। Windows 10 के यूजर्स के लिए इसे फ्री में अपग्रेड किया जा सकेगा। हालांकि लैपटॉप या कम्प्यूटर में कम से कम 4GB RAM और 64GB फ्री स्टोरेज स्पेस होना जरूरी है। डिवाइस 64-बिट प्रोसेसर से लैस होना चाहिए।

इंटरफेस ज्यादा स्टाइलिश और अपडेटेड

Windows 11 का नया यूजर इंटरफेस काफी आकर्षक बनाया गया है। इसमें राउंडेड कॉर्नर के साथ विजेट्स हैं, जिनमें कैलेंडर, मौसम जैसी चीजें शामिल हैं। इसमें बेहतर सिस्टम ट्रे नए स्प्लिट नोटिफिकेशन और क्विक एक्शंस UI भी है। इस नई विंडो को यूजर्स अपनी जरूरत के हिसाब से पर्सनलाइज कर सकते हैं। साथ ही इसमें AI का इस्तेमाल भी कर सकेंगे।

गेमिंग में भी कई शानदार फीचर्स मौजूद

Windows 11 को गेमिंग के लिए विशेषकर डिजाइन किया गया है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम बेस्ट गेमिंग एक्सपीरिएंस देगा। ऑटो एचडीआर फीचर होने के कारण गेमिंग में ऑटो लाइट अपडेट करेगा ताकि बेहतर विजिब्लिटी हो सके। Windows 11 में Xbox ऐप के जरिए गेम पास सब्सक्रिप्शन दिया गया है।

About rishi pandit

Check Also

स्मार्टफोन की बैटरी जल्द खत्म हो जाने से रोकने के लिए आजमाएं ये टिप्स

नई दिल्ली स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बैटरी बड़ी समस्या होती है। इन दिनों कंपनिया अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *