Saturday , June 29 2024
Breaking News

Yogini Ekadashi 2021: 5 जुलाई को है योगिनी एकादशी, ये है पूजा का शुभ मुहूर्त और इस व्रत के तीन लाभ

Yogini Ekadashi 2021: digi desk/BHN/ हिंदू पंचाग के मुताबिक आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी व्रत मनाया जाता है। इस लिहाज के साल 2021 में योगिनी एकादशी व्रत 05 जुलाई सोमवार को पड़ रहा है। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक भगवान विष्णु की पूजा लिए एकादशी व्रत किया जाता है। भगवान विष्णु को अक्षत्, पीले पुष्प, पीले वस्त्र, पीली मिठाई, पंचामृत आदि चढ़ाया जाता है। इस दिन व्रत करने वाले जातक को योगिनी एकादशी व्रत की कथा का श्रवण करना चाहिए और भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा करना चाहिए।

योगिनी एकादशी 2021 पर पूजा का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के मुताबिक आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि का प्रारंभ 04 जुलाई दिन रविवार को शाम को 07.55 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन 05 जुलाई को रात 10.30 मिनट पर होगा। एकादशी की उदया तिथि 05 जुलाई को प्राप्त हो रही है, इसलिए योगिनी एकादशी व्रत 05 जुलाई को रखा जाएगा।

ऐसे में जो लोग योगिनी एकादशी का व्रत रहेंगे, उनको अगले दिन 06 जुलाई मंगलवार को पारण करना है। उस दिन प्रात:काल 05.29 मिनट से सुबह 08.16 मिनट तक पारण कर लेना है। पारण करते समय इस बात का ध्यान रखें कि द्वादशी तिथि के समापन से पूर्व तक पारण कर लें। द्वादशी तिथि का समापन 06 जुलाई को देर रात 01.02 मिनट पर हो रहा है।

योगिनी एकादशी का धार्मिक महत्व

धार्मिक मान्यताओं है कि योगिनी एकादशी का व्रत श्रद्धापूर्वक करने से किसी भी व्यक्ति को कुष्ठ रोग या कोढ़ नहीं होता है और यदि इस रोगों से ग्रसित है तो योगिनी एकादशी व्रत करने से इस रोग से मुक्ति मिलती है। अनजाने में किए गए पाप नष्ट हो जाते हैं। भगवान विष्णु की कृपा से मृत्यु के बाद श्रीचरणों में स्थान मिलता है।

About rishi pandit

Check Also

श्रावण मास की शुरुआत भी सोमवार से और समाप्ति भी सोमवार को, 29 दिनों का होगा श्रावण मास

 इस वर्ष सावन मास काफी खास है, क्योंकि सोमवार के दिन से शुरू हो रहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *