Tuesday , May 14 2024
Breaking News

कोविड-19 वैक्सीनेशन महा-अभियान: पीले चावल देकर टीकाकरण का दिया आमंत्रण

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ 21 जून से शुरू हो रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन के महा-अभियान के प्रचार-प्रसार और जन-जागरूकता के लिए सतना जिले में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। जिले में कुल 247 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन टीकाकरण केंद्रों को गुब्बारों से सजाया गया है। टीकाकरण के एक दिवस पूर्व रविवार को सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) ने अपने-अपने क्षेत्र के अधिकारियों-कर्मचारियों तथा जन अभियान परिषद के वॉलेंटियर्स तथा मैं हूं कोरोना वालेंटियर की बैठक लेकर जन-जागरूकता संबंधी दिशा-निर्देश दिए।
उचेहरा विकासखंड के पतौरा क्षेत्र में महिला बाल विकास विभाग द्वारा टीकाकरण की जन-जागरूकता रैली निकाली गई। इसी प्रकार अमरपाटन क्षेत्र में लोगों को पीले चावल देकर टीकाकरण केंद्र में आने का आमंत्रण दिया गया।

वैक्सीनेशन महा-अभियान के लिये कंट्रोल रूम स्थापित

कोविड-19 वैक्सीनेशन के महा-अभियान के 21 जून से शुभारंभ से लेकर अभियान समाप्ति तक प्रतिदिन मॉनीटरिंग एवं रिर्पोटिंग के लिये जिला स्तर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय सतना में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम को दूरभाष 07672-234637 रहेगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया द्वारा जारी आदेशानुसार कोविड-19 वैक्सीनेशन महा-अभियान के कंट्रोल रूम की प्रभारी अधिकारी जिला मीडिया अधिकारी गीता मिश्रा मो.नं. 9329220057 को बनाया गया है। कंट्रोल रूम प्रभारी श्रीमती मिश्रा हेल्थ टीम के व्हाट्सअप गु्रप में कोविड-19 वैक्सीनेशन महा-अभियान से संबंधित उद्घाटन के फोटोग्राफ्स का चयन कर डाटा एंट्री ऑपरेटर के माध्यम से सीएम इवेन्ट्स पोर्टल पर अपलोड कराने का दायित्व भी निभायेंगी।

कंट्रोल रूम में अन्य कर्मचारियों, अधिकारियों को दायित्व निर्धारित कर तैनात किया गया है। सीएम इवेन्ट्स पोर्टल का डीडीओ तकनीकी सर्पोट डाटा मैनेजर सुनील दुबे 9424374156 देंगे। बीईई अरूणा सिंह 7987741366 को कंट्रोल रूम में आने वाले कॉल रिसीव करने और जवाब देने का कार्य आवंटित किया गया है। प्रभारी कोल्ड चेन गजेन्द्र सिंह 9752702797 को कोविड-19 वैक्सीन परिवहन एवं प्रबंधन कार्य, डीईओ विक्रम प्रजापति 9827290370 और प्रमोद वर्मा 9752361340 दिनांक 21 से 24 जून तक सीएम इवेन्ट्स पोर्टल पर फोटो अपलोड करायेंगे एवं वीरेन्द्र कुमार सोनी 9755585853 को कोविड महा-अभियान की दैनिक रिपोर्टिंग का कार्य आवंटित किया गया है।

सीएम इवेन्ट्स पोर्टल पर अपलोड होंगे टीकाकरण केन्द्र के फोटो

वैक्सीनेशन महा-अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए टीकाकरण केंद्र में सेल्फी प्वाइंट एवं बैनर लगाकर आकर्षक भी बनाया गया है। सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी पोस्टर के समीप हितग्राही फोटो लेकर सोशल मीडिया में डाल सकेंगे।
टीकाकरण महा-अभियान की टीकाकरण केंद्र की गतिविधियां सीएम इवेन्ट्स पोर्टल पर भी फोटो अपलोड की जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने बताया कि पोर्टल की लिंक cmevents.mp.gov.in है। इस पर फोटो अपलोड करने के लिए इवेन्ट गैलरी को क्लिक करना होगा। फिर कृपया फोटो अपलोड करने के लिए यहां क्लिक करें ऑप्शन का चयन कर अपना नाम, जिला, तहसील, गांव की जानकारी भरकर फोटो अपलोड कर सबमिट करना होगा। सबमिट करने के उपरांत विभाग द्वारा फोटो को वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अवधिया ने जिला स्तरीय कर्मचारी, अधिकारियों के साथ ही विकासखंड स्तरीय कंट्रोल रूम में ड्यूटी पर लगे अधिकारी, कर्मचारियों को जिला कंट्रोल रूम से समन्वय कर सीएम इवेन्ट्स पोर्टल पर फोटोग्राफ अपलोड कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

प्रभारी मंत्री अमरपाटन, रामनगर में करेंगे शुभारंभ

कोविड वैक्सीनेशन महा-अभियान के लिये जिले में 247 टीकाकरण बनाये गये हैं। जहां 21 जून को प्रातः 10 बजे प्रेरक की उपस्थिति में उत्सवी माहौल में टीकाकरण का शुभारंभ किया जायेगा।
कोविड नियंत्रण के जिले के प्रभारी मंत्री  रामखेलावन पटेल 21 जून को प्रातः 10 बजे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अमरपाटन और उसके बाद सिविल हॉस्पिटल रामनगर में महा-अभियान का शुभारंभ करेंगे। सांसद गणेश सिंह जिला चिकित्सालय सतना के टीकाकरण केन्द्र में प्रातः 10 बजे, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोठी में प्रातः 11ः30 बजे और हेल्थ एंबुलेंस सेंटर बरहना में दोपहर 12ः30 बजे महा-अभियान का शुभारंभ करेंगे। इसी प्रकार विधायक, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी, प्रतिष्ठित नागरिक, प्रेरक अपने-अपने क्षेत्र के टीकाकरण केन्द्रों में प्रातः 10 बजे टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *