Saturday , April 27 2024
Breaking News

CBSE 12th Results: सीबीएसई के फॉर्मूले से छात्र खुश, जो नहीं होंगे संतुष्ट उनके पास रहेंगे ये दो विकल्प

CBSE 12th Board Result 2021:digi desk/BHN/ कोरोना महामारी के चलते सीबीएसई बोर्ड और कई राज्यों के शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। सभी बोर्ड ने छात्रों के आंकलन का दूसरा तरीका भी निकाल लिया है और 31 जुलाई तक सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। रिजल्ट आने के बाद अगर कोई छात्र अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं होगा तो उसे परीक्षा देने का मौका भी मिलेगा। हालांकि, कोरोनाकाल में परीक्षा रद्द होने से अधिकतर छात्र खुश हैं और उनका मानना है कि रिजल्ट अच्छा ही आएगा।

रिजल्ट से संतुष्ट नहीं तो मिलेंगे ये दो विकल्प

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि अगर कोई छात्र अपने रिजल्ट से खुश नहीं है तो वह पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकता है। अगर पुनर्मूल्यांकन के बाद भी किसी छात्र के नंबर कम हैं और उसे लगता है कि वो इससे ज्यादा नंबरों का हकदार है तो उसे ऑफलाइन परीक्षा देने का मौका भी मिलेगा। हालांकि, इसके लिए छात्रों को हालात सामान्य होने तक का इंतजार करना पड़ेगा।

महाराष्ट्र के छात्रों को मिल सकता है दूसरी परीक्षा का विकल्प

महाराष्ट्र सरकार ने परीक्षा कैंसिल करने से पहले कहा था कि हालात सामान्य होने पर जो विद्यार्थी परीक्षा देना चाहेंगे उन्हें कम से कम दो मौके दिए जाएंगे। ऐसे में अगर कोई छात्र ऑफलाइन परीक्षा में फेल हो जाता है तो उसे दूसरा मौका भी दिया जा सकता है। हालांकि, इस बारे में अभी स्पष्ट रूप से कुछ भी नहीं कहा गया है।

कैसे बनाया जाएगा 12वीं का रिजल्ट

12वीं का रिजल्ट बनाने के लिए सरकार ने 30:30:40 फॉर्मूला अपनाया है। यानी 10वीं और 11वीं कक्षा के फाइनल रिजल्ट को 30-30% वेटेज दिया जाएगा और 12वीं कक्षा के प्री बोर्ड एग्जाम को 40% वेटेज देते हुए छात्र का परिणाम जारी कर दिया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट को बताया गया कि कक्षा 10 (30% वेटेज), कक्षा 11 (30% वेटेज) और कक्षा 12 (40% वेटेज) में प्रदर्शन के आधार पर 12वीं के अंक तय किए जाएंगे। अधिकांश छात्रों ने इस फॉर्मूल पर प्रसन्नता जाहिर की है।

13 सदस्यीय कमेटी ने बनाया है फॉर्मूला

सरकार ने रिजल्ट बनाने का तरीका तय करने के लिए 13 सदस्यीय कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी ने कई दौर की बैठकों के बाद यह फॉर्मूला सुप्रीम कोर्ट के समक्ष पेश किया गया है। सर्वोच्च अदालत की इस सुनवाई पर विभिन्न राज्यों के बोर्ड की भी नजर थी। बता दें, कोरोना महामारी से बच्चों को बचाने के लिए इस बार सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड, तेलंगाना, गोवा, गुजरात बोर्ड ने भी अपने यहां परीक्षाएं रद्द कर दीं। अब सभी को रिजल्ट का इंतजार है।

About rishi pandit

Check Also

NOTA को मिलें सबसे ज्यादा वोट तो दोबारा हो चुनाव, SC पहुंची नई याचिका

नई दिल्ली चुनाव में ईवीएम से वोटिंग के बाद हर वीवीपैट का मिलान करने की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *