Wednesday , June 26 2024
Breaking News

Mango Diplomacy: पाकिस्तान ने तोहफे में भेजे आम, अमेरिका और चीन ने लेने से किया इंकार 

Mango diplomacy: digi desk/BHN/ कोरोना महामारी ने आम जनता ही नहीं बल्कि कई देशों की आर्थिक कमर भी तोड़ दी है। इस लाइन में पाकिस्तान का भी नाम शामिल है। जी हां आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान ने नई कूटनीतिक रणनीति अपनाने की सोची थी। लेकिन वह उसमें भी कामयाब नहीं हो पाया। दरअसल पाकिस्तान ने इस हफ्ते की शुरूआत में अपनी ‘मैंगी डिप्लोमेसी’ पहल के तहत अन्य देशों से अपने संबंधों को मजबूत करने का प्रयास करते हुए 32 देशों के प्रमुखों को आम भेजे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान के राष्ट्रपति डाॅ. आरिफ अल्वी की ओर से 32 देशों के राष्ट्राध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों को “चौसा” आम भेजे गए थे। इन आमों की पेटी को तुर्की, अफगानिस्तान, अमेरिका, बांग्लादेश, रूस और खाड़ी देशों को भेजा गया था। लेकिन चीन और अमेरिका जैसे देशों ने अपने कोरोना वायरस क्वारंटाइन नियमों का हवाला देते हुए पाकिस्तान के इस तोहफे को लेने से मना कर दिया। पाकिस्तान के द्वारा भेजे गए तोहफें को मना करने वाले इन देशों में अमेरिका और चीन के अलावा कनाडा, नेपाल, मिस्त्र और श्रीलंका देशों ने भी इस तोहफे को लेने से मना कर दिया।

बुधवार को पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने अमेरिका और चीन समेत 32 देशों के प्रमुखों को तोहफे में आम भेजे थे लेकिन उसके प्रिय मित्र देश अमेरिका और चीन को पाकिस्तान की ये ‘मैंगो डिप्लोमेसी’ पंसद नही आई और पाकिस्तान की ओर से तोहफे में भेजे गए आम को वापस लौटा दिया गया। तोहफा लोटाए जाने की वजह से ये खबर विश्व स्तर पर सुर्खियों में बनी हुई और हर तरफ से पाकिस्तान जैसे देश की इस कूटनीति का मजाक बनाया जा रहा है। बतादें कि पाकिस्तान द्वारा भेजे जाने वाली आमों की किस्मों में पहले ‘अनवर रत्तोल’ और ‘सिंधारी’ किस्में भी शामिल थीं।

About rishi pandit

Check Also

भारतीय छात्रों की पसंद नहीं कनाडा, संख्या में दिखी गिरावट

ओटावा  कनाडा के कॉलेज लंबे समय तक भारतीय छात्रों के पसंदीदा रहे हैं लेकिन हालिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *