Monday , October 7 2024
Breaking News

Katni: ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं का संभागायुक्त ने लिया जायजा

कटनी,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले के विजिट पर आए संभागायुक्त बी. चंद्रशेखर ने जिले की ग्रामीण क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवाओं की भी नब्ज टटोली। इस दौरान उन्होंने सिविल अस्पताल विजयराघवगढ़, उप स्वास्थ्य केंद्र कन्हवारा, उप स्वास्थ्य केंद्र स्लीमनाबाद का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर प्रियंक मिश्रा भी मौजूद रहे। जिले में कोरोना की तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर विस्तार से दिशा-निर्देश भी संभागायुक्त ने दिए। उन्होंने कहा कि हमें अपने ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करना है। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा जिले के सभी पीएचसी, सीएचसी के उन्नाायन और सुदृढ़ीकरण के लिए बनाई गई कार्ययोजना का भी अवलोकन किया और उसके अनुसार कार्य करने के लिए निर्देशित भी किया।

सिविल अस्पताल विजयराघवगढ़ में पूर्व से संचालित लैब को कोविड के प्वाइंट ऑफ व्यू से फंक्शनल बनाने के निर्देश संभागायुक्त ने दिए। उन्होंने कहा कि यह बेहद जरुरी है कि प्राथमिक स्तर पर सही समय में मरीजों की जांच हो पाए। सही जांच के आधार पर ही सही उपचार किया जा सकता है। विजयराघवगढ़ सिविल अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर्स को रखने के लिए प्लेटफॉर्म तैयार करने के निर्देश चंद्रशेखर ने दिए। उन्होंने कोविड वॉर्ड, एनआरसी सहित लैब का निरीक्षण किया।

एनआरसी में दाखिल बच्चों के परिजनों से की चर्चा 
एनआरसी में दाखिल बच्चों के परिजनों से संभागायुक्त ने चर्चा की। उनका फीडबैक लिया और बच्चों के बेहतर देखभाल की समझाइश भी दी। कन्हवारा स्वास्थ्य केंद्र में जिला प्रशासन द्वारा प्रस्तावित कार्ययोजना के अनुरूप ऑक्सीजन बैड बढ़ाने के निर्देश कमिश्नर ने दिए। उन्होंने कहा कि अस्पताल में एक्सरे व अन्य आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उपचार के लिए आई हुई महिलाओं से संवाद भी उप स्वास्थ्य के केंद्र निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त ने किया और उनसे फीडबैक लिया। उपस्वास्थ्य केंद्र स्लीमनाबाद में भी व्यवस्थाएं कमिश्नर श्री चंद्रशेखर ने देखीं। इस दौरान विजिट में सीईओ जिला पंचायत जगदीश चंद्र गोमे, अपर कलेक्टर रोहित सिसोनिया, सहायक कलेक्टर अंजलि रमेश, एएसपी संदीप मिश्रा, सीएमएचओ डॉ. प्रदीप मुढ़िया सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

About rishi pandit

Check Also

महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों पर पूर्व डीजीपी ने दिया कड़ा बयान, बोले- दुष्कर्मियों को मारो गोली

इंदौर मध्य प्रदेश के पूर्व डीजीपी एसके दास ने महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *