Thursday , May 16 2024
Breaking News

Shani Jayanti: आज शनि जन्मोत्सव पर करें ये उपाय, सभी परेशानियां होंगी दूर

Today Shani Jayanti: digi desk/BHN/ ज्योतिष शास्त्र में ऐसी मान्यता है कि ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि को शनि भगवान का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन को शनि जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। स्वर्ण पदक प्राप्त ज्योतिषाचार्य डॉ पं. गणेश शर्मा शनि जन्मोत्सव पर किन उपायों को करके शनि देव को मजबूत किया जा सकता है। शनि साढ़े साती का नाम सुनते ही लोग घबराने लगते हैं, शनि की ये दशा काफी खतरनाक मानी जाती है।

जिन लोगों की कुंडली में शनि अशुभ स्थिति में विराजमान होते हैं। उन्हें मुख्य रूप से शनि साढ़े साती के दौरान काफी कष्टों का सामना करना पड़ता है। मकर, धनु और कुंभ राशि वालों पर साढ़े साती का प्रभाव है और मिथुन, तुला पर ढ़ैया का प्रभाव है। इसलिए मुक्ति के लिए शनि जन्मोत्सव का दिन बेहद ही खास रहेगा। इस दिन आप कुछ विशेष उपाय करके शनि पीड़ा से छुटकारा पा सकते हैं। कहते हैं कि शनि जन्मोत्सव के दिन जो भी व्यक्ति सच्चे मन से शनि देव की अराधना करता है उसे शुभ फल की प्राप्ति होती है, इस दिन शनि से संबंधित वस्तुओं का दान अवश्य करना चाहिए।

शनि जन्मोत्सव पर किये जाने वाले उपाय

  • -शनि चालीसा का पाठ करें इससे शुभ फल की प्राप्ति होगी।
  • -शनि से संबंधित वस्तुओं सरसों या तिल का तेल, काले तिल, काली उड़द, काला वस्त्र, चमड़े के जूते, लोहा, काला कंबल, नारियल आदि चीजों का दान कर सकते हैं।
  • -शनि जन्मोत्सव के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर शनि देव की पूजा करें। हो सके तो इस दिन व्रत भी रख सकते हैं।
  • -शनि जन्मोत्सव पर भगवान शिव और भगवान हनुमान की पूजा जरूर करें। इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना भी शनि दोष से पीड़ित जातकों के लिए शुभ माना जाता है।
  • -शनि जन्मोत्सव के शुभ अवसर पर रामायण के सुंदरकांड का पाठजरूर करें। इससे शनि दोष में राहत मिलने की मान्यता है।
  • -एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर उसमें अपना चेहरा देखें और उस कटोरी को तेल सहित शनि मंदिर या शनि का दान लेने वाले को दान कर दें।

 

About rishi pandit

Check Also

बाबा केदारनाथ जाने का बना रहे हैं प्लान? जानें दिल्ली से क्या है आसान रूट

  उत्तराखंड में स्थित विश्व प्रसिद्ध चारों धामों में से एक बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *