Monday , October 7 2024
Breaking News

7 जून को नया पोर्टल लॉन्च करेगा आयकर विभाग, अब ITR भरने में नहीं होगी कोई परेशानी

ITR e-Filing: digi desk/BHN/ आयकर विभाग ने सात जून से एक नया पोर्टल शुरू कर रहा है। इस पोर्टल में करदाता आनलाइन विवरण प्रस्तुत कर सकेंगे। यह पोर्टल दिए गए विवरण की तत्काल प्रोसेसिंग करेगा और इससे टैक्स रिफंड की प्रक्रिया भी जल्दी पूरी की जा सकेगी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने एक विज्ञप्ति जारी कर बताया था कि इस पोर्टल का नाम इनकमटैक्स.जीओवी.इन (www.incometax.gov.in) होगा। नए पोर्टल के जरिए करदाता आसानी से अपना विवरण पेश कर सकेंगे।

पोर्टल के बाद मोबाइल एप भी आएगा

बयान के मुताबिक सीबीडीटी एक नई कर भुगतान प्रणाली 18 जून का शुरू करने जा रहा है। वहीं ITR के नए पोर्टल के बाद में मोबाइल ऐप भी जारी किया जाएगा ताकि करदाता उसकी विभिन्न सुविधाओं से परिचित हो सकें।

e-Filing पोर्टल पर फाइल होता है ITR

टैक्सपेयर्स अपने इंडिविजुअल या बिजनेस कैटगरी के इनकम टैक्स रिटर्न ई-फाइलिंग पोर्टल के जरिए फाइल करते हैं। इस पोर्टल के जरिए रिफंड के लिए आवेदन किया जा सकता है और टैक्स से जुड़े अन्य कार्य किए जाते हैं। इसी पोर्टल के जरिए टैक्समैन नोटिस जारी करते हैं, उन्हें टैक्सपेयर से रिस्पांस मिलता है और वे सवालों का जवाब देते हैं। इसके अलावा इस पोर्टल के जरिए एसेसमेंट्स, अपील, एग्जेंप्शन और पेनाल्टी को लेकर बातचीत की जाती है।

 

 

About rishi pandit

Check Also

महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों पर पूर्व डीजीपी ने दिया कड़ा बयान, बोले- दुष्कर्मियों को मारो गोली

इंदौर मध्य प्रदेश के पूर्व डीजीपी एसके दास ने महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *