Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Coronavirus Drugs: 2DG दवा को लेते समय रखें सावधानी, DRDO ने जारी की गाइडलाइन

DRDO Anti Covid Drug 2DG:digi desk/BHN/नई दिल्ली/ कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए हाल ही में डीआरडीओ ने 2-डी ऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-DG) दवा बनाई है, जिसके आपातकालीन इस्तेमाल को हाल ही में मंजूरी दी जा चुकी है। इस दवा को मंजूरी मिलने के साथ ही DRDO ने इस संबंध में गाइडलाइन भी जारी कर दी है कि आखिर किस तरह से इस दवा का सेवन करना है और कौन-कौन से मरीज इस दवा का सेवन कर सकते हैं और कौन से मरीजों का इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

डॉक्टरों के सुझाव पर ही लें 2DG दवा

अब डीआरडीओ ने 2DG दवा के इस्तेमाल को लेकर गाइडलाइन जारी की है, जिसमें बताया गया है कि इस इस दवा को डॉक्टरों के सुझाव और निगरानी के अंदर कोविड-19 मरीजों को ही दी जा सकती है। साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि जो कोरोना संक्रमित मरीज अस्पताल में भर्ती है, सिर्फ उन्हें ही यह दवा दी जानी चाहिए।

कोरोना संक्रमित होने 10 दिनों के अंदर लें दवा

डीआरडीओ ने साथ ही यह भी चेताया है कि यह दवा तब ही ज्यादा असरदार होगी, जब इसका सेवन संक्रमण के पहले 10 दिनों के अंदर या उससे पहले मरीज को दी गई हो।

इन मरीजों को नहीं लेना चाहिए यह दवा

डीआरडीओ ने बताया है कि फिलहाल अनियंत्रित डायबिटीज, गंभीर हृदय रोग वाले मरीज, एआरडीएस, कमजोर गुर्दे वाले मरीजों पर 2 डीजी दवा का परीक्षण नहीं किया गया है, इसलिए ऐसे मरीजों को यह दवा नहीं देना चाहिए।

गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिला भी न लें दवा

2डीजी दवा गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी नहीं देन चाहिए। वहीं 18 साल से कम आयु के किशोर-किशोरियों को भी यह दवा बिल्कुल भी नहीं देना चाहिए।

डीआरडीओ ने रेड्डीज लैबोरेट्रीज से साथ मिलकर बनाई

गौरतलब है कि इस दवा को डीआरडीओ ने रेड्डीज लैबोरेट्रीज के साथ मिलकर बनाई है। DRDO की यह दवा एक पाउच में पाउडर के रूप में आती है, जिसे पानी में घोलकर मुंह से मरीज को पिलाया जाता है। यह दवा वायरस से संक्रमित कोशिकाओं में जमा हो जाती है और वायरल के ऊर्जा उत्पादन को रोककर वायरस के विकास को रोकती है। यह दवा उन मरीजों के लिए वरदान के रूप में है, जोकि ऑक्सीजन पर काफी निर्भर हैं। इस दवा की प्रति पाउच की कीमत 990 रुपए रखी है।

About rishi pandit

Check Also

NEET परीक्षा में बिहार से लेकर राजस्थान तक फर्जीवाड़ा, 10 लाख रुपये लेकर एग्जाम दे रहा था सॉल्वर गैंग का युवक

 नालंदा /दरभंगा/बाड़मेर मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए रविवार को देशभर में नीट यूजी की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *