Friday , April 26 2024
Breaking News

Fight Corona: माह भर में बिक गए पांच करोड़ के ऑक्सी पल्स मीटर और भाप मशीनें

Fight Corona:digi desk/BHN/रायपुर/ कोरोना संक्रमण का यह दौर जहां पूरे व्यावसाय जगत के लिए थोड़ा मुश्किलों भरा रहा है। वहीं, दवा बाजार ऐसा सेक्टर बन गया है, जहां कारोबार में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। विशेषकर उन चीजों की जिनकी कुछ साल पहले तक खरीदारी नहीं के बराबर होती थी। इन दिनों दवा बाजार में बड़ी तेजी के साथ भाप की मशीन, ऑक्सी पल्स मीटर व थर्मामीटर की मांग बढ़ गई है।

दवा कारोबारियों की मानें, तो अप्रैल महीने में ही अकेले राजधानी में करीब पांच करोड़ की भाप मशीन व ऑक्सी पल्स मीटर बिक चुके हैं। अभी भी इनकी मांग लगातार बनी हुई है। इन दोनों के साथ ही थर्मामीटर की मांग भी पहले की तुलना में काफी बढ़ गई है। मांग बढ़ने का प्रभाव यह भी देखा जा रहा है कि बीते साल की अपेक्षा भाप की मशीन की कीमत में 15 फीसद तक का इजाफा हो गया है।

400 रुपये तक मिलने वाली भाप मशीन इन दिनों 450 से 500 रुपये में उपलब्ध हो पा रही है। कारोबारियों का कहना कि कोरोना संक्रमण के पहले अगर महीने में तीस-चालीस पीस भाप की मशीन बिक पाती थी। लेकिन अब तो इसकी मांग में जबरदस्त तरीके से बढ़ोतरी हो गई है।

दवा कारोबारी ठाकुर राजेश्वर सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के कारण इन दिनों दूसरी दवाओं की अपेक्षा कोरोना संबंधित दवाओं की मांग काफी बढ़ गई है। बीते साल की अपेक्षा कारोबार में भी बढ़ोतरी हुई है।

कोरोना दवाइयों की मांग भी बढ़ी

इस साल कोरोना दवाइयों की मांग के साथ ही आयुर्वेदिक दवाइयां, काढ़ा आदि की मांग में भी जबरदस्त इजाफा हुआ है। इसके चलते ही दवा कारोबार पिछले साल अप्रैल की अपेक्षा 30 पीसद अधिक रहा है।

ऑक्सीजन सिलिंडर की मांग हुई दोगुनी

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभावों के कारण इन दिनों छोटे ऑक्सीजन सिलिंडर की मांग भी काफी बढ़ने लगी है। अस्पतालों व कोविड सेंटरों के साथ ही लोग घरों में छोटे ऑक्सीजन सिलिंडर भी ले जा रहे हैं, ताकि ऑक्सीजन लेवल कम होने पर कोई समस्या न आए। यह देखा भी जा रहा है कि कोरोना के जितने भी मरीज आ रहे हैं, उनमें से पचास फीसद मरीज को ऑक्सीजन सिलिंडर की जरूरत पड़ रही है।

About rishi pandit

Check Also

हार की हताशा से आंय-बांय बोल रहे हैं कांग्रेसी : विष्णु देव साय

रायपुर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृह मंत्री अमित शाह सहित शीर्ष भाजपा नेताओं के छत्तीसगढ़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *