Sunday , September 29 2024
Breaking News

मध्‍य प्रदेश में कोरोना योद्धा योजना पुन: प्रारंभ, स्वजन को मिलेगी 50 लाख की सम्मान निधि

Corona warrior scheme: digi desk/BHN/भोपाल/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना जैसे विकट संकट में जान हथेली पर रखकर प्रदेश के स्वास्थ्यकर्मी दिन-रात जनता की सेवा कर रहे हैं। डॉक्टर सचमुच में भगवान होते हैं। वे मरीजों की जान बचाते हैं। यही कारण है कि मध्य प्रदेश में लगभग 99 फीसद कोरोना मरीज स्वस्थ हो रहे हैं। कोरोना मृत्यु दर एक प्रतिशत से थोड़ी ज्यादा है। समाज पर आपका यह ऋण कोई नहीं भूलेगा। आप कोरोना के संक्रमण से स्वयं को बचाते हुए दूसरों को संक्रमण मुक्त करने का कार्य ऐसे ही करते रहें। मुख्यमंत्री गुरुवार को अपने निवास से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी स्वास्थ्यकर्मियों को संबोधित कर रह थे।

चौहान ने कहा कि हमने कोरोना योद्धा योजना पुन: प्रारंभ कर दी है। कार्य करते-करते हमारे जो स्वास्थ्यकर्मी दिवंगत हो जाएंगे, उनके परिवार की देखरेख शासन की जिम्मेदारी होगी। उनके परिवारों को सरकार की ओर से 50 लाख रुपये की सम्मान निधि दी जाएगी। वीडियो कांफ्रेंस में स्वास्थ्य आयुक्त आकाश त्रिपाठी, प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाईकर्मी, एएनएम, आशा कार्यकर्ता आदि उपस्थित थे।

पिछले एक सप्ताह से स्थिति बेहतर हुई

मुख्यमंत्री ने ऐसे सभी स्वास्थ्य कर्मियों, जो कोरोना के दौरान सेवा करते-करते दिवंगत हो गए हैं, उनको प्रदेश की आठ करोड़ जनता की ओर से आदरांजली अर्पित की। चौहान ने कहा कि उनकी सेवाएं अमूल्य हैं, अगर वे न होते तो लोगों का क्या होता? चौहान ने कहा कि आप सभी के अथक परिश्रम के परिणामस्वरूप पिछले एक सप्ताह में प्रदेश में कोरोना संक्रमण स्थिति बेहतर हुई है। प्रदेश का पॉजिटिविटी रेट 25 प्रतिशत से घटकर 21.5 फीसद रह गया है, वहीं स्वस्थ होने वालों की संख्या निरंतर बढ़ रही है। प्रदेश में 94 हजार से ज्यादा सक्रिय मरीज हो गए थे, अब 92 हजार रह गए हैं, इनमें से 70 हार होम आइसोलेशन में हैं।

सरकारी अस्पताल आमजन का सहारा

चौहान ने कहा कि सरकारी अस्पताल आमजन का सहारा बन रहे हैं और यहां अच्छे से अच्छा इलाज मरीजों को उपलब्ध कराया जा रहा है। जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन लाइन बिछाई जा रही है। प्रदेश में व्यापक पैमाने पर ऑक्सीजन के प्लांट लगाए जा रहे हैं।

मनोबल बढ़ाते रहें

चौहान ने कहा कि स्वास्थ्यकर्मी चार स्तरों पर मरीजों की सेवा कर रहे हैं। अस्पतालों में भर्ती मरीजों की, होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की, कोविड केयर सेंटरों में और घर-घर जाकर। सीएम ने कहा कि चिकित्सक एवं स्वास्थ्यकर्मी स्वयं का मनोबल न टूटने दें और मरीजों का मनोबल बढ़ाएं। मरीजों की स्वास्थ्य संबंधी जानकारी फोन, वीडियो कॉल आदि के माध्यम से उनके स्वजन को निरंतर देते रहें।

About rishi pandit

Check Also

कारागार के अंदर से एक बंदी अचानक गायब हो गया, 11 घंटे के बाद झाड़ियों में छिपा मिला, दो प्रहरी निलंबित

जबलपुर नेताजी सुभाषचंद्र बोस केंद्रीय कारागार के अंदर से एक बंदी अचानक गायब हो गया। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *