Saturday , October 26 2024
Breaking News

सतना में किसान हो रहे परेशान, डीएपी के लिए लगा रहे केंद्रों के चक्कर

सतना

मध्यप्रदेश के सतना जिले में किसानों के सामने खाद को लेकर समस्या खड़ी हो गई है। यहां डीएपी खाद न मिलने से किसान खाद केंद्र के बाहर चक्कर लगाने के लिए मजबूर हैं। किसान खाद केंद्र में आते हैं और खाद न मिलने पर मायूस होकर वापस घर को लौट जाते हैं।

दरअसल, मामला सतना जिले के सिविल लाइन कोठी रोड स्थित खाद केंद्र का है। जहां किसानों को डीएपी खाद न मिलने से किसान परेशान हो रहे हैं। डीएपी खाद के लिए किसान सुबह से ही खाद केंद्र के चक्कर लगा रहे हैं और डीएपी खाद मिलने का इंतजार कर रहे हैं। किसानों का आरोप है कि हमें जिस डीएपी खाद की जरूरत है, वह खाद सरकार भेज नहीं रही है। खाद न मिलने से किसान भारी परेशान हैं। अगर समय से डीएपी नहीं मिलेगी तो किसान खेती कैसे करेगा।

समय पर नहीं मिली खाद तो कैसे होगी उपज
वहीं, किसानों का आरोप है कि बुवाई के समय पर हर साल खाद की किल्लत हो जाती है। किसानों ने कहा कि सरकार समय रहते खाद का स्टाक नहीं करती, जिसके चलते किसानों को परेशानी उठानी पड़ती है। किसानों ने बताया कि किसान जिस डीएपी खाद की डिमांड कर रहे हैं, वो खाद यहां उपलब्ध नहीं है। हमें जरूरत के अनुसार, डीएपी उपलब्ध करवाया जाए। ताकि समय पर फसल की बुवाई कर सके।

खरवाही गांव से आए किसान अंकुश कुमार साहू ने जानकारी देते हुए बताया कि हम 15 दिन से डीएपी खाद के लिए लगातार परेशान हैं। डीएपी खाद न मिलने के बाद बुवाई के लिए खेत विलंब हो रहा है। चना मसूर और राई का सीजन चल रहा है। अगर समय से डीएपी नहीं मिलेगी तो किसान कैसे बुआई करेगा। ये जो डुप्लीकेट खाद आयी है। 20-20-013 और 16-16-16 नम्बर की ये किसानों को बेवकूफ बनाकर खाद हम किसानों के लिए भिजवाया जा रहा है। किसानों की डिमांड 18-46-0 की है, ये खाद नहीं आ रही है।

नई खाद पर हमें भरोसा नहीं
पतौरा वीरपुर निवासी सुखेन्द्र सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि  डीएपी के लिए हम आ रहे हैं। चार दिनों से लेकिन डीएपी मिल नहीं रही है। एक नई खाद आयी है, उसमें हमें भरोसा नहीं है। इसलिए हम 1846 डीएपी की मांग कर रहे हैं, लेकिन हमारी कोई नहीं सुन रहा है।

 

About rishi pandit

Check Also

इंदौर में दो दिन मानेगी दीपावली, महालक्ष्मी मंदिर में 31 अक्टूबर और खजराना मंदिर में 1 नवंबर को

इंदौर इंदौर में दीपावली कब मनेगी इस बात पर अंतिम निर्णय हो गया है। इस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *