Wednesday , October 16 2024
Breaking News

Satna: महामहिम राज्यपाल ने आवासीय विद्यालय की बालिकाओं से किया संवाद

ऊंची सोच रख कर आगे बढें और समाज को अपना योगदान करें-राज्यपाल


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामहिम राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने सतना जिले के चित्रकूट में अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान बुधवार को दीन दयाल शोध संस्थान के कृष्ण देवी वनवासी बालिका विद्यालय की छात्राओं के साथ संवाद किया। उन्होंने कहा कि भारतरत्न राष्ट्र ऋषि नानाजी देशमुख की आज 108वीं जयंती मनाई जा रही है। आप सब सौभाग्यशाली है जो उनके द्वारा स्थापित विद्यालय में अध्ययन कर रहे हैं। उन्होंने छात्राओं से कहा कि ऊंचा सोच रखकर जीवन में आगे बढे और समाज में जागरूकता लाकर अपना योगदान दें। उन्होंने छात्राओं से कहा कि प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करें, खान-पान में मोटे अनाज का उपयोग करें। इसके साथ ही भोजन में सलाद और हरी सब्जियां का भी उपयोग करें। राज्यपाल ने छात्राओं को वीरांगना रानी दुर्गावती की वीरता और उनके आदर्श चरित्र के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। इस मौके पर आवासीय विद्यालय के छात्राओं द्वारा सूर्य नमस्कार योग क्रियायें, मार्शल आर्ट डंबल प्रदर्शन और सामूहिक गायत्री मंत्र सहित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। राज्यपाल ने बालिकाओं को फलो की टोकरी का वितरण किया और उनके साथ बैठकर सुबह का नाश्ता भी किया। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, डीआरआई के संगठन सचिव अभय महाजन, कोषाध्यक्ष बसंत पंडित, कमिश्नर रीवा संभाग बीएस जामोद, आईजी महेन्द्र सिंह सिकरवार, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, एसडीएम जितेंद्र वर्मा एवं डीआरआई के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने मिलेट आधारित लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

रानी दुर्गावती की प्रतिमा पर अर्पित किये श्रद्धासुमन


महामहिम राज्यपाल मंगुभाई पटेल सतना जिले के चित्रकूट में अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान चित्रकूट से कृषि विज्ञान केन्द्र मझगवां के पास स्थित कृष्णा देवी वनवासी बालिका विद्यालय परिसर पहुंचे। वहां उन्होंने वीरांगना रानी दुर्गावती की विशाल प्रतिमा पर पुष्प अर्चन कर श्रृद्धासुमन अर्पित किये। इस मौके पर डीआरआई के संगठन सचिव अभय महाजन, कोषाध्यक्ष बसंत पंडित, कमिश्नर रीवा संभाग बीएस जामोद, आईजी महेन्द्र सिंह सिकरवार, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, एसडीएम जितेंद्र वर्मा एवं डीआरआई के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

महामहिम राज्यपाल ने एक पेड मां के नाम के तहत किया पौधरोपण

महामहिम राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने सतना जिले के चित्रकूट में अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान बुधवार को महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय परिसर में ग्राम्य दर्शन वाटिका में एक पेड मां के नाम कार्यक्रम के तहत पौधरोपण किया। इस मौके पर उन्होंने अपनी माता श्रीमती सुखीबेन पटेल की स्मृति में हरसिंगार का पौधा लगाया। इसी प्रकार उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने अपनी माता श्रीमती रामकुवर बाई परमार की स्मृति में तथा संगठन सचिव अभय महाजन ने अपनी माता श्रीमती सिंधु नारायण महाजन की स्मृति में एक-एक हरसिंगार का पौधरोपण किया।

महामहिम राज्यपाल ने ग्राम्य दर्शन का किया शुभारंभ

महामहिम राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने महात्मा गांधी चित्रकूट विश्वविद्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार के समीप स्थित महात्मा गांधी उपवन और नानाजी देशमुख उपवन के बीच विकसित ग्राम्य दर्शन का शुभारंभ किया। कुलगुरू डॉ. भरत मिश्रा के निर्देशन में महात्मा गांधी और नानाजी देशमुख की कल्पनाओं और विचारों के अनुरूप ग्राम्य दर्शन में आदर्श ग्रामीण परिवेश का चित्रण किया गया है। इसमें विश्वविद्यालय के ललित कला संकाय के विद्यार्थियों द्वारा ग्राम्य जीवन को कला कृतियों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। इस अवसर पर राज्यपाल और उच्च शिक्षा मंत्री ने राष्ट्र ऋषि भारतरत्न नानाजी देशमुख की 108वीं जयंती के अवसर पर चित्र प्रदर्शनी नानाजी की स्मृतियां और ग्रामोदय हैण्डीक्राफ्ट प्रदर्शनी तथा लुप्त प्रायः वाद्ययंत्रों की प्रदर्शनी को बडे ही मनोयोग से देखा।

महामहिम राज्यपाल को दी गई भावभीनी विदाई
मध्यप्रदेश के महामहिम राज्यपाल मंगुभाई पटेल सतना जिले के चित्रकूट के दो दिवसीय प्रवास के दौरान बुधवार को डीआरआई के हैलीपेड से खजुराहो के लिए प्रस्थित हुए। चित्रकूट में जनप्रतिनिधियों और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने राज्यपाल को भावभीनी विदाई दी। इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार, विधायक चित्रकूट सुरेंद्र सिंह गहरवार, कुलगुरु डॉ भरत मिश्रा, नगर पंचायत अध्यक्ष साधना पटेल, कमिश्नर रीवा बीएस जामोद, आईजी महेंद्र सिंह सिकरवार, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, एसडीएम जितेंद्र वर्मा, संगठन सचिव अभय महाजन, पूर्व मंत्री उषा ठाकुर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

महामहिम राज्यपाल ने किये भगवान कामतानाथ के दर्शन
महामहिम राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने सतना जिले के चित्रकूट में प्रवास के दौरान गत दिवस मंगलवार को भगवान कामतानाथ के प्राचीन मुखारबिंद के दर्शन किए तथा पूजा-अर्चना की। इस मौके पर डीआरआई के संगठन सचिव अभय महाजन, कुलगुरु चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय भरत मिश्रा, नगर परिषद अध्यक्ष साधना पटेल, कमिश्नर रीवा बीएस जामोद, आईजी महेंद्र सिंह सिकरवार, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, एसडीएम जितेंद्र वर्मा उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

शहर के माणकचौक स्थित प्रसिद्ध महालक्ष्मी मंदिर में भक्तों द्वारा सजावट के लिए विशेष शृंगार की तैयारी शुरू

रतलाम शहर के माणकचौक स्थित प्रसिद्ध महालक्ष्मी मंदिर में भक्तों द्वारा सजावट के लिए दिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *