Wednesday , October 16 2024
Breaking News

Satna: विकास हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए- कैलाश विजयवर्गीय, प्रभारी मंत्री ने किया दादा सुखेन्द्र सिंह स्टेडियम का लोकार्पण


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री तथा सतना जिले के प्रभारी मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने मंगलवार को जिले के प्रवास के दौरान नगर पालिक निगम एवं स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड द्वारा कराये जा रहे कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। उन्होंने 13 करोड 95 लाख रूपये लागत के नव निर्मित 5 विकास योजनाओं का लोकार्पण किया। जिनमें 10 करोड 56 लाख रूपये के लागत से नवीनीकृत दादा सुखेन्द्र सिंह स्टेडियम का कार्य भी शामिल है। इसके अलावा प्रभारी मंत्री 8 करोड 69 लाख रूपये लागत के नगर निगम के 9 विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। इस मौके पर नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी, सांसद गणेश सिंह, विधायक विक्रम सिंह, सुरेन्द्र सिंह गहरवार, महापौर योगेश ताम्रकार, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुस्मिता सिंह, जिलाध्यक्ष सतीश शर्मा, स्पीकर राजेश चतुर्वेदी, पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी, पूर्व स्पीकर अनिल जायसवाल, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत सुश्री संजना जैन, कमिश्नर नगर निगम शेर सिंह मीना भी उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने इस अवसर पर कहा कि शहर और जिले का विकास हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। जनप्रतिनिधि और अधिकारी टीम भावना के साथ मिल बैठकर 4 साल का विकास मास्टर प्लान बनायें। उन्होंने कहा कि सतना में विकास की अनेक संभावनायें हैं और शहर के विकास के अच्छे काम भी हुए है। उन्होंने कहा कि सतना के स्वच्छता का ट्रैक देखा है। इसमें बहुत कुछ सुधार किया जा सकता है। इंदौर शहर का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि वहां के लोगों में स्वच्छता, संस्कार और स्वभाव में शामिल हो चुकी है। जिले में भी यह संस्कार जनता के साथ बैठकर लायेंगे और सतना को विकसित तथा स्मार्ट शहर बनाने का प्रयास किया जायेगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि सतना में स्मार्ट सिटी लाने का सबसे बडा योगदान सांसद गणेश सिंह का रहा है। उन्होंने कहा कि यह डबल इंजन की सरकार का प्रभाव ही है कि स्मार्ट सिटी के माध्यम से शहर का विकास हो रहा है। नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने कहा कि सतना जिले में विकास की असीमित संभावनायें हैं। सभी संभावनायें प्रभारी मंत्री के मार्गदर्शन और सहयोग से पूरी होंगी। राज्यमंत्री ने कहा कि इंदौर का विकास पूरे देश ने देखा है। प्रभारी मंत्री के मार्गदर्शन में सतना जिला भी औद्योगिक नगरी और विकसित जिला के रूप में उभर कर सामने आयेगा। सांसद गणेश सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश के 7 शहरों में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शहर की तस्वीर बदलने का कार्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि सतना जिले में प्रमुख सतना और टमस नदी के सौन्दर्यीकरण और विकास का जल संसाधन विभाग के माध्यम से 65 करोड की लागत का डीपीआर तैयार कराया गया है। इसे नमामि गंगे परियोजना में स्वीकृत कराने के लिए राज्य सरकार का सहयोग आवश्यक होगा। सतना हवाई अड्डे में 1200 मीटर रनवे को बढाकर 1800 मीटर करने और नाइट लैंडिंग करने का भी प्रस्ताव है। सतना हवाई अड्डे को भी भोपाल और इंदौर की कनेक्टविटी की सुविधा प्रदान करने का सांसद ने आग्रह किया। उन्होंने कहा कि मेडीकल कॉलेज में 450 करोड रूपये की लागत का सुपरस्पेशिलिटी हास्पीटल का भी प्रस्ताव है। सतना संसदीय क्षेत्र में सतना और मैहर जिले की 1 लाख 40 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा वाली बरगी नहर का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने दादा सुखेन्द्र सिंह स्टेडियम के लोकार्पण पर जिले के खिलाडियों और जिले वासियों को बधाई और शुभकामनायें दी। इस मौके पर प्रभारी मंत्री ने पूर्व सांसद स्व. दादा सुखेन्द्र सिंह के पुत्र अरविन्द सिंह और पुत्रवधु अंजु सिंह को इस अवसर पर मंच पर सम्मानित किया। प्रभारी मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने नवीनीकृत दादा सुखेन्द्र सिंह स्टेडियम का भ्रमण कर अवलोकन किया और धावकों की दौड को हरी झण्डी दिखाकर स्टेडियम में खेल गतिविधियों का शुभारंभ किया। इस मौके पर कार्यक्रम में उपस्थित एशिया के सबसे ऊंचे व्यक्ति धर्मेन्द्र प्रताप सिंह का भी सम्मान किया गया। प्रभारी मंत्री ने धावकों की दौड में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहे आकार सिंह, सचिन मिश्रा और आदर्श कुशवाहा को भी सम्मानित किया।

विकास परियोजनाओं को समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण करे-प्रभारी मंत्री
अधिकारियों की समीक्षा बैठक संपन्न


मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री तथा सतना जिले के प्रभारी मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों की परिचयात्मक बैठक लेते हुए कहा कि जिले में चल रहे निर्माण और विकास परियोजनाओं के कार्य निर्धारित समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूरे किये जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि विकास योजनाओं में जन भागीदारी लेकर जनता को विकास कार्यों को जोडें तथा शहर को सुंदर और विकसित बनाने उनके सुझाव लें। प्रभारी मंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यों सहित अन्य विकास कार्यों को संधारण और संचालन के लिए जन भागीदारी और सहयोग लिया जाना अत्यंत आवश्यक होगा। इस मौके पर नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी, सांसद गणेश सिंह, विधायक सुरेंद्र सिंह गहरवार, विक्रम सिंह, महापौर योगेश ताम्रकार, जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुस्मिता सिंह, स्पीकर राजेश चतुर्वेदी, जिलाध्यक्ष सतीश शर्मा, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत सुश्री संजना जैन, कमिश्नर नगर निगम शेर सिंह मीना, वनमण्डलाधिकारी मयंक चांदीवल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
प्रभारी मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने विकास योजनाओं की प्रापर मानीटरिंग सुनिश्चित की जायें ताकि निर्माण कार्य समय-सीमा में पूर्ण हो। उन्होंने कार्यों की गुणवत्ता के लिए तकनीकी इंजीनियरिंग से संबंधित टीम बनाकर पब्लिक आडिट भी कराने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के अंतर्गत सतना शहर में नागरिकों की सुविधा और सौन्दर्यीकरण के अनेक कार्य किये गये हैं। इन कार्यों के आगे संचालन और संधारण के लिए व्यवस्था भी बनानी होगी। उन्होंने कहा कि शहर के विकास के लिए योजना बनाये और जनप्रतिनिधियों सहित लोगों का सहयोग लें। जनता को यदि अच्छी सुविधा देंगे तो नागरिक भी खुशी से टैक्स देंगे। निर्मित परि सम्पत्तियों के रख-रखाव और नगर निगम को आत्म-निर्भर बनाने उपयोगकर्ता से भुगतान करे प्रणाली पर कार्य किया जाना होगा। प्रभारी मंत्री ने कहा कि निर्माण विभाग सभी निर्माणाधीन कार्यों में उसके पूर्णतः की समय-सीमा निर्धारित कर घोषणा का बोर्ड लगायें और सेवा निवृत्त अधिकारियों को साथ में रखते हुए शहर के लोगों की सलाहकार समिति बनाकर शहर को सुंदर बनाने उनके सुझाव लें। प्रभारी मंत्री ने कहा कि अगली बार से विभागवार समीक्षा बैठक लेकर गतिविधियों और कार्यों की समीक्षा की जायेगी। सांसद गणेश सिंह ने कहा कि सतना जिले में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा निराश्रित गौ-वंशीय पशुओं को रखने अस्थाई बाडे बनाये गये हैं। प्रत्येक विकासखण्ड में एक स्थाई स्वरूप देने की योजना है। प्रभारी मंत्री ने नगर निगम, स्मार्ट सिटी और पंचायत ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की विस्तृत समीक्षा भी की। इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम शेर सिंह मीना ने बताया कि सतना स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट के तहत 941 करोड के कुल 72 प्रोजेक्ट स्वीकृत किये गये हैं। जिनमें 368 करोड के 48 प्रोजेक्ट पूरे कर लिये गये है जबकि 572 करोड के 24 प्रोजेक्ट प्रगतिशील है। नगर पालिक निगम के अंतर्गत उन्होंने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, जल प्रदाय योजना, सीवर लाइन, स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों की समीक्षा की। इसी प्रकार ग्रामीण विकास के अंतर्गत मनरेगा, लेवर बजट, गौशाला, अमृत सरोवर और वृक्षारोपण कार्य की समीक्षा की गई। सीईओ जिला पंचायत ने जिले में 27 लाख 43 हजार 200 मानव दिवस श्रम के वार्षिक लक्ष्य की पूर्ति 50 प्रतिशत कर ली गई है। अब तक 13 लाख 49 हजार 721 मानव दिवस का रोजगार उपलब्ध कराया गया है। जिले में 62 स्वीकृत गौशालाओं में 55 पूर्ण कर ली गई है। इनमें 48 गौशालायें स्व-सहायता समूहों द्वारा संचालित है। निराश्रित गौवंशीय पशुओं का रखने 92 अस्थाई बाडे बनाकर 162 हकारे रखे गये हैं। प्रभारी मंत्री ने इसे आदर्श व्यवस्था बताते हुए इन अस्थाई बाडों को एनजीओ और सामाजिक संगठनों को सौपने के भी निर्देश दिये।

सतना जिले के प्रभारी मंत्री कैलाश विजयवर्गीय का आत्मीय स्वागत

मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री तथा सतना जिले के प्रभारी मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय सतना जिले प्रवास पर हेलीकॉप्टर से सतना हवाई अड्डे पहुंचने पर भव्य आत्मीय स्वागत किया गया। प्रभारी मंत्री श्री विजयवर्गीय का जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों एवं आमजनों ने जगह-जगह भव्य स्वागत किया। हवाई अड्डा सतना में नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी, सांसद गणेश सिंह, विधायक विक्रम सिंह, विधायक सुरेन्द्र सिंह गहरवार, महापौर योगेश ताम्रकार, स्पीकर राजेश चतुर्वेदी, पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी, कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, कमिश्नर नगर निगम शेर सिंह मीना ने प्रभारी मंत्री को पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया।

About rishi pandit

Check Also

मध्यप्रदेश में बढ़ते महिला अपराध के खिलाफ उतरी कांग्रेस

कटनी कटनी जिले में मुड़वारा विधायक संदीप जायसवाल और बहोरीबंद विधायक प्रणय पांडे से मिले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *