Wednesday , October 16 2024
Breaking News

करवा चौथ पर सास बहू को सरगी में जरूर दें मीठी मठरी, नोट करें आसान रेसिपी

मीठी मठरी एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय स्नैक है, जो खासतौर पर त्योहारों और खास मौकों पर बनाई जाती है। यह कुरकुरी और मीठी होती है, जिसे चाय के साथ या यूं ही कभी भी खाया जा सकता है।

करवा चौथ पर कई जगह सास बहू को सरगी में मीठी मठरी देना का भी रिवाज है, तो कई जगह मीठी मठरी ज‍िसे मीठी सुहाल भी कहा जाता है। इसे करवा चौथ के प्रसाद में भी चढाया जाता है। आइए जानते हैं इसकी आसान और स्वादिष्ट रेसिपी-

सामग्री

मैदा – 2 कप
सूजी – 1/4 कप
घी – 1/4 कप (मोयन के लिए)
चीनी – 1 कप
पानी – 1/2 कप (चाशनी के लिए)
इलायची पाउडर – 1/2 चम्मच
सौंफ – 1 चम्मच
घी या तेल – तलने के लिए
मीठी मठरी की रेसिपी

1. आटा गूंधने की प्रक्रिया
एक बड़े बर्तन में मैदा, सूजी, और सौंफ को अच्छे से मिला लें।
इसमें 1/4 कप घी डालें और इसे अपने हाथों से अच्छे से मिला लें। जब आप इसे मुट्ठी में दबाएं, तो यह थोड़ा बंध जाए, यह दिखाता है कि मोयन ठीक है। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर सख्त आटा गूंध लें। आटे को ढककर 15-20 मिनट के लिए रख दें।

2. मठरी बेलने की प्रक्रिया
आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाएं। हर लोई को थोड़ा मोटा बेलें, लगभग 1/2 सेंटीमीटर मोटी। मठरियों को बेलने के बाद चाकू या कांटे से हल्के-हल्के छेद कर लें ताकि तलते समय मठरी फूले नहीं।

3. तलने की प्रक्रिया
एक कड़ाही में घी या तेल गर्म करें। आंच को मध्यम रखें और मठरियों को धीमी आंच पर तलें ताकि वे अच्छी तरह से कुरकुरी बनें। जब मठरियां दोनों तरफ से सुनहरी हो जाएं, तब उन्हें निकाल लें और एक प्लेट में रखकर ठंडा होने दें।

4. चाशनी तैयार करें
एक पैन में 1 कप चीनी और 1/2 कप पानी डालकर उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक कि एक तार की चाशनी न बन जाए। इसमें इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें।

5. मठरी को चाशनी में डुबोएं
तली हुई मठरियों को तैयार चाशनी में डालें और 1-2 मिनट तक छोड़ दें ताकि मठरियां अच्छे से चाशनी में डूब जाएं। इसके बाद मठरियों को एक प्लेट में अलग-अलग रखें ताकि चाशनी सूख जाए और वे चिपचिपी न हों।

सर्व करने के लिए
मीठी मठरियां तैयार हैं। इन्हें ठंडा होने पर परोसें। आप इन्हें एयरटाइट डिब्बे में भरकर कई दिनों तक स्टोर कर सकते हैं। ये चाय के साथ खाने के लिए एकदम परफेक्ट हैं और त्योहारों पर मिठाई के रूप में भी इस्तेमाल की जा सकती हैं।

About rishi pandit

Check Also

दशहरे पर भगवान राम की पसंदीदा मिठाई घर पर बनाये

दशहरे पर कई जगह जलेबी खाने की र‍िवायत है। ऐसा कहा जाता है कि जलेबी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *