Monday , October 14 2024
Breaking News

वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे पर सांस्कृतिक विवेकानंद उत्कर्ष परिषद द्वारा मेंटल हेल्थ अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन

रायपुर

वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे के अवसर पर सांस्कृतिक विवेकानंद उत्कर्ष परिषद द्वारा सेंट्रल लाइब्रेरी में गुरूवार को विशेष मेंटल हेल्थ अवेयरनेस प्रोग्राम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में यूपीएससी और पीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं को मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक किया गया।

आर जे अनिमेष ने युवाओं को प्रेरित करते हुए महात्मा गांधी के विचारों का उदाहरण दिया। उन्होंने बताया कि कैसे गांधी जी आचरण में शांत रहते थे और कठिनाइयों का सामना करते समय मानसिक संतुलन बनाए रखते थे। अनिमेष ने युवाओं से अपील की कि वे अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें और सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ें।

इसके बाद संस्था की अध्यक्ष दीप्ती दुबे ने राइट टू बर्न थेरेपी के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने समझाया कि इस थेरेपी के माध्यम से नकारात्मक विचारों को लिखकर उन्हें समाप्त किया जा सकता है, जिससे मानसिक शांति प्राप्त होती है। दीप्ती ने युवाओं को मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत रखने के लिए ध्यान, व्यायाम और सकारात्मक सोच को अपनाने पर जोर दिया।कार्यक्रम में सायकोलाजिस्ट प्रियंका, डेविड और सुषमा भी उपस्थित थे, जिन्होंने युवाओं को विभिन्न मानसिक स्वास्थ्य सुधार तकनीकों से अवगत कराया।

युवाओं ने इस कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लिया और अपने विचारों का आदान-प्रदान किया। कार्यक्रम का उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाना और युवाओं को प्रेरित करना था, ताकि वे अपने जीवन में मानसिक स्वास्थ्य को एक महत्वपूर्ण पहलू मानें।

About rishi pandit

Check Also

शक्ति और शौर्य का पर्व विजयदशमी पर मंत्री श्री देवांगन लाल मैदान, आरपी नगर, मुड़ापार समेत अन्य स्थानों पर आयोजित कार्यक्रम में हुए शामिल श्रम मंत्री देवांगन

रायपुर, वाणिज्य, उद्योग एवं श्रम मंत्री श्री लखन लाल देवांगन कोरबा में असत्य पर सत्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *