Monday , October 14 2024
Breaking News

Satna: मैहर जिले में औद्योगिक निवेश को बढावा देने हेतु कलेक्टर ने ली अधिकारियों की बैठक


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश में औद्योगिक निवेश के प्रोत्साहन और औद्योगीकरण के विकास के लिए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की पहल पर सभी संभाग स्तर पर इंडस्ट्रीयल कन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। रीवा संभाग में औद्यागिक कन्क्लेव का आयोजन 23 अक्टूबर को किया जा रहा है। जिसमें विंध्य क्षेत्र में औद्योगिक निवेश की संभावनायें मूर्तरूप लेंगी। कलेक्टर रानी बाटड़ की उपस्थिति में शुक्रवार को विंध्य क्षेत्र में औद्योगिक निवेश बढाने के संबंध में एमपीआईडीसी, कृषि, उद्यानिकी, वनोपज, पर्यटक छोटे-बड़े उद्योग कारखानों के निवेशक के साथ मैहर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। इस अवसर अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, डीआईसी आरएल पाण्डेय, एस के त्रिपाठी, सुमित त्रिपाठी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर ने कहा कि प्रदेश भर में उद्योग निवेश को बढ़ावा देने हेतु शासन द्वारा कई नई योजनाएं लागू कर अनेक प्रयास किये जा रहे हैं। इन प्रयासों के तहत व्यापारी वर्ग के लोग इन्वेस्टमेंट कर शासन की सहायता भी प्राप्त कर अपना उद्योग शुरू कर सकते है। उन्होंने मैहर जिले के औद्योगिक क्षेत्र के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मैहर हरनामपुर, नादन एवं अमरपाटन में शासन द्वारा औद्योगिक विकास के लिए भूमि आरक्षित कर डबलप किया जा रहा है। शासन द्वारा बहुत ही कम कीमत में विभिन्न सुविधाओं के साथ भू-खण्ड उपलब्ध कराये जा रहे हैं। मैहर जिले में औद्योगिक श्रेणी में सीमेंट प्लांट एवं क्रेसर है जो कि सुचारू रूप से संचालित हो रहे है। इसके अलावा कृषि आधारित उद्योगों के लिए करेला, टमाटर, कद्दू जैसी सब्जियों की पैदावार बहुतायत मात्रा में होती है जिससे संबंधित करेले का चिप्स, करेले का पाउडर, टमाटर स्वास जैसे उद्योग लगाए जा सकते है। इसके अलावा मैहर जिले में आटा मील, पास्ता, चाउमिन, मसाला, टमाटर स्वास के उद्योग चल रहे है। आजीविका मिशन की स्व-सहायता समूह भी स्थानीय स्तर पर छोटे-मोटे औद्योगिक कार्य किये जा रहे हैं। मैहर जिले में बेसन, दलिया, पोहा, दालमील जैसे उद्योग भी लगाए जा सकते हैं।
कलेक्टर ने कहा कि रीवा में आयोजित हो रही औद्योगिक कन्क्लेव में निवेश करने वाले उद्योग पति व्यापरी गण, उपस्थित हो सकते हैं और जो व्यक्ति उद्योग लगाना चाहते है वे सभी एक फार्म में अपनी जानकारी भरकर विभागीय अधिकारी के पास जमा कर दें। ताकि शासन द्वारा दी जाने वाले सभी प्रकार की योजना से लाभान्वित हो सके।

मैहर जिले के नव उद्यमियों ने उत्पाद के सेम्पल कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किये

मैहर जिले में अनेक नव उद्यमियों ने आटा मील, मसाला, दलिया, पापड़, पास्ता और सिमई जैसे खाद्य पदार्थों की औद्योगिक इकाईयां स्थापित की है और शासन की उद्योग विभाग से संबंधित योजनाओं से लाभान्वित भी हुए हैं। इस दौरान मैहर जिले के नव उद्यमियों ने अपनी इकाईयों द्वारा तैयार किये जा रहे उत्पादों को कलेक्टर रानी बाटड के अवलोकन के लिए समक्ष में प्रस्तुत किये। साथ ही उत्पाद के सेम्पल की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना से बरेठिया तक रेल लाइन की टेस्टिंग आज, जबलपुर से स्पेशल ट्रेन से आएंगे अधिकारी-कर्मचारी

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ ललितपुर-सिंगरौली न्यू रेल प्रोजेक्ट के तहत सतना-पन्ना रेलखंड में सतना से बरेठिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *