Tuesday , October 8 2024
Breaking News

Satna: 50वां उस्ताद अलाउद्दीन खां समारोह मैहर की संगीत सभा का भव्य शुभारंभ


पूर्वरंग में नवोदित कलाकारों के शास्त्रीय संगीत की रही धूम


सतना,,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मैहर में प्रतिवर्ष होने वाले ख्यातिलब्ध उस्ताद अलाउद्दीन खां समारोह का 50वां आयोजन बड़े ही धूमधाम से उस्ताद अलाउद्दीन खां स्टेडियम मैहर में प्रारंभ हुआ। समारोह की पहली सभा में पूर्वरंग कार्यक्रम के अंतर्गत सोमवार को क्षेत्रीय और स्थानीय नवोदित कलाकारों ने शास्त्रीय गायन वादन और नृत्य की अनोखी छटा बिखेरी। समारोह का भव्य शुभारंभ विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी, नगर पालिका अध्यक्ष गीता संतोष सोनी, कलेक्टर रानी बाटड, जिलाध्यक्ष कमलेश सुहाने ने दीप प्रज्जवलन कर किया।
मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद भोपाल और जिला प्रशासन मैहर के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित 50वें उस्ताद अलाउद्दीन खां समारोह में देश के ख्यातिलब्ध कलाकारों के साथ ही चयनित क्षेत्रीय और स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुतियां दी जा रही हैं।
प्रथम दिवस 7 अक्टूबर को पूर्वरंग कार्यक्रम के तहत स्थानीय और क्षेत्रीय 11 नवोदित कलाकारों की शास्त्रीय गायन, वादन और नृत्य की प्रस्तुतियां दी गई। इनमें सर्वप्रथम सतना के मनोज जायसवाल द्वारा सितार पर यमन राग की मधुर प्रस्तुति दी। द्वितीय प्रस्तुति में सौम्या रजक के कथक नृत्य को दर्शकों की वाह-वाही मिली। कार्यक्रम में अर्पित कुमार मिश्रा रीवा के शास्त्रीय गायन, सुखदेव प्रजापति के सरोद वादन, रूचि सिंह मैहर द्वारा शास्त्रीय गायन, सोनल वासानी एवं सुकृति सोनी ने कथक युगल और अनुराग श्रीवास्तव और कार्तिकष्शुक्ला की तबला जुबलबंदी की प्रस्तुति ने रसिक संगीत के श्रोताओं को भाव-विभोर किया। नवरंग कार्यक्रम में सुजाता सिंह परिहार का कथक नृत्य पद्माष्शुक्ला का शास्त्रीय गायन, रीवा के रमाशंकर पाण्डेय शास्त्रीय गायन, और अंतिम प्रस्तुति में सोनाली रैदास, उदय सूर्यवंशी और रोहित साकेत ने तबला की तिगलबंदी की आकर्शक प्रस्तुतियां दी। विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी ने समारोह में प्रस्तुति देने वाले नवोदित शास्त्रीय संगीत कलाकारों का सम्मान किया। उन्होंने कहा कि मैहर जिले में बाबा अलाउद्दीन खां के संगीत की स्मृतियों को अक्षुण्य बनाये रखने और क्षेत्रीय तथा स्थानीय कलाकारों को प्रोत्साहन देने जिला प्रशासन द्वारा अटाला आर्ट के माध्यम से प्रत्येक माह की पहली तारीख को शास्त्रीय गीत-संगीत समारोह का आयोजन कर प्रतिभाओं को मंच प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने नवोदित कलाकारों को बाबा अलाउद्दीन खां समारोह के प्रतिष्ठित और ख्यातिलब्ध मंच प्रदान करने के लिए संस्कृति विभाग और अलाउद्दीन खां अकादमी का आभार भी व्यक्त किया।

देवी 108 रहस्य और तंतु तार वाद्यों पर लगी प्रदर्शनी


मैहर में प्रतिवर्ष होने वाले ख्यातिलब्ध उस्ताद अलाउद्दीन खां समारोह के 50वें आयोजन के अवसर पर स्टेडियम ग्राउण्ड में नवरात्रि में देवी 108 नाम रहस्यों पर आधारित लघु चित्र तथा शास्त्रीय संगीत के तंतु तार वाद्यों पर केन्द्रित प्रदर्शनी का भी आयोजन समारोह स्थल पर किया गया है। समारोह के अवसर पर विधायक श्रीकांत चतुर्वेदी, नगर पालिका अध्यक्ष गीता संतोष सोनी, कलेक्टर रानी बाटड, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, एसडीएम विकास सिंह, जिलाध्यक्ष कमलेश सुहाने, डॉ. केसी जैन, अम्बिका बेरी सहित मैहर के स्थानीय जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक एवं संगीत रसिक श्रोताओं ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस मौके पर संगीतज्ञ उत्तम पाण्डेय ने वाद्ययंत्रों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

About rishi pandit

Check Also

MP: दोहरा हत्याकांड, जमीन विवाद में फावड़े से 110 साल की मां और 70 साल के बड़े भाई को उतारा मौत के घाट

शिवपुरी। शिवपुरी जिले के पिछोर अनुविभाग के मायापुर थाना क्षेत्र में एक दोहरे हत्याकांड का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *