Monday , October 7 2024
Breaking News

घर के मंदिर में इन चीजों को रखें, भाग्य खुद ब खुद चमक उठेगा!

वास्तु शास्त्र में घर के मंदिर से जुड़े कुछ नियम बताए गए हैं। किसी व्यक्ति विशेष के जीवन पर ध्यान केंद्रित करने से संबंधित कई पोर्टफोलियो समाप्त हो सकते हैं। तो जानिए वास्तु शास्त्र में घर के मंदिर में किन चीजों को रखना शुभ बताया गया है।

और भी बढ़ती हुई पवित्रता तुलसी को हिन्दू धर्म में एक पवित्र पौधा माना जाता है। भगवान विष्णु और लोध गोपाल की पूजा में तुलसी पत्र का मुख्य रूप से प्रयोग किया जाता है। ऐसे में अगर आपके मंदिर में तुलसी हैं तो इसे बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसा करने से मंदिर की पवित्रता और भी बढ़ जाती है। यदि आप अपने मंदिर में शालिग्राम जी रखते हैं, तो उनके पास तुलसी के पत्ते रख सकते हैं।

दूर होती है धन संबंधी समस्या वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मंदिर में मंगल कलश स्थापित करना भी शुभ होता है। धार्मिक सिद्धांतों के अनुसार, इस व्यक्ति पर आने वाले सभी संकट दूर हो जाते हैं और घर में सुख-समृद्धि का वास बना रहता है। घर के मंदिर में कलश रखने से साधक पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी बना रहता है, जिससे किसी भी प्रकार की धन संबंधी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

हिंदू धर्म में गंगाजल को बहुत ही पवित्र माना जाता है, ऐसे में आप भी गंगाजल को अपने घर के मंदिर में रख सकते हैं। इस साधक और उसके परिवार पर देवी-देवताओं का आशीर्वाद बना हुआ है। इसी प्रकार घर के मंदिर में शंख रखना भी अत्यंत शुभ माना गया है। ऐसे में आप शुभ फलों की प्राप्ति के लिए दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल स्त्रोत भी घर के मंदिर में रख सकते हैं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा साधक पर बनी रहती है।

About rishi pandit

Check Also

शारदीय नवरात्रि 2024: चौथे दिन माँ कुश्मांडा पूजा विधि, भोग और मंत्र

शारदीय नवरात्रि के चौथे दिन मां दुर्गा के चौथे स्वरूप मां कूष्मांडा की पूजा शुरू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *