Sunday , September 29 2024
Breaking News

BJP Foundation Day: स्थापना दिवस पर बोले PM, भाजपा के 41 साल सेवा-समर्पण के साक्षी

BJP Foundation Day:digi desk/BHN/नई दिल्ली भारतीय जनता पार्टी का आज 6 अप्रैल को स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। पार्टी के स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित सभी बड़े नेताओं ने शुभकामनाएं दी है। इस विशेष अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 41 साल पूरे होने पर जनसंघ से लेकर के भारतीय जनता पार्टी तक राष्ट्र सेवा के इस यज्ञ में अपना योगदान देने वाले हर व्यक्ति को आदर पूर्वक नमन करता हूं। डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, अटल बिहारी वाजपेई, कुशाभाऊ ठाकरे, राजमाता सिंधिया ऐसे अनगिनत महान व्यक्तित्व को बीजेपी के प्रत्येक कार्यकर्ता की तरफ से मैं आदर पूर्वक श्रद्धांजलि देता हूं। पार्टी को आकार देने वाले, पार्टी को विस्तार देने वाले हमारे आदरणीय आडवाणी जी, मुरली मनोहर जोशी जी का बीते कई वर्षों से हमें आशीर्वाद मिलता रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के लिए हमेशा यह मंत्र रहा है कि व्यक्ति से बड़ा दल और दल से बड़ा देश। यह परंपरा डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी से लेकर आज तक अनवरत चली आ रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान की शक्ति है कि हम आर्टिकल-370 को हटाकर कश्मीर को संवैधानिक अधिकार दे पाए। हम सभी ने देखा 1 वोट से सरकार गिरना स्वीकार कर लिया लेकिन पार्टी के आदर्शों से समझौता नहीं किया। आपातकाल में लोकतंत्र की रक्षा के लिए हमारे कार्यकर्ताओं ने अनेक कष्ट सहे हैं।

कोरोना संकट का जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बीते साल कोरोना ने पूरे देश के सामने एक अभूतपूर्व संकट खड़ा कर दिया था, तब आप सब अपना सुख-दुख भूलकर देशवासियों की सेवा में लगे रहे। आपने सेवा ही संगठन का संकल्प लिया और उसके लिए आप डटे रहे, लगे रहे और लोगों की सेवा करते रहे जो काम आप गांव-गांव में शहरों में कर रहे थे, घर घर पहुंच रहे थे। कोरोना संकट काल में भाजपा की सरकार चाहे केंद्र में हो या राज्य हो, अपना दायित्व निभाती रही। गरीब कल्याण योजना से लेकर वंदे भारत मिशन तक हमारे सेवा भाव को देश ने महसूस किया है, संकटकाल में देश ने नए भारत का खाका खींचा और आत्मनिर्भर भारत अभियान शुरू किया।

भाषण में किसानों का जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे देश में 80 फीसदी से ज्यादा छोटे किसान है, इन किसानों की संख्या 10 करोड़ से भी अधिक है, पहले की जो सरकारी रही थी उनकी प्राथमिकताओं में छोटे किसानों की जरूरत कभी नहीं रही, लेकिन बीते वर्षों में हमारी सरकार की कृषि से जुड़ी हर योजना के केंद्र में छोटे किसान को रखा, चाहे नए कृषि कानून हो, पीएम किसान सम्मान निधि हो, किसान उत्पाद संगठन की व्यवस्था हो, फसल बीमा योजना में सुधार करना हो, प्राकृतिक आपदा के समय किसानों को ज्यादा मुआवजा देना हो, हर खेत को पानी की योजना हो, इसका फायदा छोटे किसानों को दिया है।

 महिलाओं को दिया सम्मान

प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते वर्षों में हमारी सरकार के हर काम में हर योजना में महिलाओं को प्राथमिकता दी गई। चाहे तीन तलाक के खिलाफ कानून हो, गर्भवती महिलाओं को 26 सप्ताह की छुट्टी हो, घर की रजिस्ट्री में महिलाओं को प्राथमिकता देने की बात हो, स्वच्छ भारत मिशन हो, उज्जवला योजना, मुद्रा योजना के तहत बिना गारंटी रेहड़ी पटरी वालों के लिए पीएम निधि योजना का लाभ देश की महिलाओं को माताओं-बहनों को मिला।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गांधी जी कहते थे कि निर्णय और योजनाएं वो हों जो समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक लाभ पहुंचाए। गांधी जी की उस मूल भावना को चरितार्थ करने के लिए हमने अथक प्रयास किया है। आज भाजपा से गांव-गरीब का जुड़ाव इसलिए बढ़ रहा है क्योंकि आज वो पहली बार अंत्योदय को साकार होते देख रहा है। आज 21वीं सदी में जन्म देने वाला युवा, भाजपा के साथ है, भाजपा की नीतियों, भाजपा के प्रयासों के साथ है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार का मूल्यांकन उसके डिलिवरी सिस्टम से हो रहा है। ये देश में सरकारों के कामकाज का नया मूलमंत्र बन रहा है। बावजूद इसके, दुर्भाग्य ये है कि भाजपा अगर चुनाव जीते तो उसे चुनाव जीतने की मशीन कहा जाता है। कार्यकर्ता भाजपा को ताकत देते हैं, जनता के बीच काम करते हुए संगठन की शक्ति को और बढ़ाते हैं। अपने जीवन, आचरण, प्रयासों से वो जनता का दिल जीतने का काम अविरत करते रहते हैं। कार्यकर्ताओं के प्रयासों से आज भाजप दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी है।

घरों पर भाजपा का झंडा लहराएंगे पार्टी कार्यकर्ता

पार्टी के सभी पदाधिकारी और कार्यकर्ता अपने-अपने घरों पर पार्टी का झंडा लगाएंगे। राज्य मुख्यालय पर LED स्क्रीन के माध्यम से प्रधानमंत्री का संदेश सुन सकते हैं। गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी की स्थापना 6 अप्रैल 1980 को हुई थी।

About rishi pandit

Check Also

वंदे भारत ट्रेन का डंका दुनियाभर में, जापान की बुलेट ट्रेन को पीछे छोड़ा, कई देशों ने खरीदने में दिखाई दिलचस्पी

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया नीति का पूरी दुनिया में डंका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *