Saturday , October 5 2024
Breaking News

नवरात्र के दौरान जाम की स्थिति से निपटने और लोगों की सुरक्षा के लिए 500 पुलिस जवान देंगे पहरा

बिलासपुर

दुर्गा पंडालों की मनमोहक और सुंदर झांकियों को देखने के लिए लाखों लोगों की भीड़ उमड़ती है, जिससे शहर की सड़कों पर जगह-जगह जाम की स्थिति बनती है। इस समस्या से निपटने के लिए पुलिस और यातायात विभाग ने विशेष योजना तैयार की है।पुलिस ने अपील की है कि लोग अपने वाहनों को सड़क किनारे बेतरतीब खड़ी करने की बजाय पार्किंग में लगाएं, ताकि जाम की स्थिति न बने।

प्रदेश में मशहूर है बिलासपुर का दुर्गा और दशहरा उत्सव
बिलासपुर का दुर्गा और दशहरा उत्सव जिले के साथ ही पूरे प्रदेश में अपनी विशिष्ट पहचान रखता है। इसी कारण से नवरात्र में जिले के अलावा प्रदेश के अन्य जिलों से भी लोग यहां पहुंचते हैं। लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ दुर्गा पंडालों और दशहरा देखने तथा उत्सव का आनंद लेने के लिए उमड़ पड़ती है। ऐसी स्थिति में श्रद्धालुओं की परेशानी तब और बढ़ जाती है, जब उन्हें जाम से जूझना पड़ता है। इससे न तो वे ठीक से दुर्गा प्रतिमा के दर्शन कर पाते हैं और न ही सड़कों पर सुगम यातायात का लाभ उठा पाते हैं।

प्रमुख झांकियों को देखने के लिए करें पार्किंग का उपयोग
पुलिस जवान चौक-चौराहों और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर भीड़ को नियंत्रित करने के साथ ही लोगों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करेंगे। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे यदि अपनी कार या अन्य वाहन से दुर्गा या दशहरा देखने पहुंचे हैं, तो उसे पार्किंग स्थल पर ही खड़ा करें, ताकि स्वयं और अन्य लोगों को परेशानी न हो और जाम की स्थिति निर्मित न हो।

थाने और यातायात विभाग के दो-दो जवान रहेंगे तैनात
शहर के बाहर मंगला चौक से पं. देवकीनंदन चौक, गोल बाजार, सदर बाजार, जुना बिलासपुर से लेकर गांधी चौक, गुरुनानक चौक, रेलवे स्टेशन होते हुए तारबाहर, पुराना बस स्टैंड और राजेंद्र नगर तक दुर्गा प्रतिमा की मनमोहक झांकी और पंडालों के निर्माण पर समितियां विशेष जोर देती हैं। इन मनमोहक पंडालों और मूर्तियों को देखने पहुंचे श्रद्धालुओं को जाम का सामना न करना पड़े, इसके लिए पुलिस और यातायात विभाग के दो-दो जवानों को तैनात किया जाएगा। पूरे शहर में लगभग पांच सौ जवानों की तैनाती की जाएगी, जो यातायात व्यवस्था बनाने के साथ-साथ लोगों की सुरक्षा पर भी नजर रखेंगे।

पार्किंग के लिए इन स्थानों का करें उपयोग
पंडित देवकीनंदन चौक से गोल बाजार तक झांकी देखने वाले श्रद्धालु अपनी बाइक या कार को प्रेस क्लब परिसर, लखीराम आडिटोरियम या फिर लाल बहादुर शास्त्री स्कूल मैदान में पार्किंग कर सकते हैं। इससे देवी दर्शन और पंडालों की झांकी का आनंद बिना जाम की समस्या के लिया जा सकता है।

शक्ति टीम करेगी पेट्रोलिंग
दुर्गा प्रतिमा दर्शन के लिए पहुंचने वाली महिला दर्शनार्थियों के साथ छेड़छाड़ और चेन स्नेचिंग जैसी वारदातों की आशंका बनी रहती है। इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस विभाग ने महिला पुलिस बल शक्ति को पेट्रोलिंग में लगाया है। यह टीम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहेगी और महिलाओं की सहायता करेगी।

वर्जन
शहर में यातायात व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस और यातायात विभाग ने अपने स्तर पर पूरी तैयारी कर ली है। चौक-चौराहों और प्रमुख स्थलों, जहां भीड़ की संभावना रहती है, वहां जवानों को तैनात किया जा रहा है, जो जाम की स्थिति को रोकने का कार्य करेंगे।
नीरज चंद्राकर, एएसपी यातायात

 

About rishi pandit

Check Also

सड़क हादसा : मॉर्निंग वॉक पर निकले मां-बेटे को हाइवा ने रौंदा, आक्रोशित लोगों ने किया चक्काजाम

बिलासपुर जिलें से फिर एक भयानक सड़क हादसे की खबर सामने आई है. सुबह-सुबह मॉर्निंग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *