Friday , October 4 2024
Breaking News

हैती में 7,00,000 से अधिक लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए: संयुक्त राष्ट्र

हैती में 7,00,000 से अधिक लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए: संयुक्त राष्ट्र

हैती में अब 7,00,000 लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए, जून के बाद से 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई : संयुक्त राष्ट्र

हैती में विस्थापन 70 मिलियन से अधिक-संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र
 हैती में अब 7,00,000 से ज्यादा लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हुए हैं, जो जून के बाद से 22 प्रतिशत की वृद्धि है। यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन के नए आंकड़ों का उल्लेख करते हुए दी।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने दैनिक ब्रीफिंग में कहा कि विस्थापित हुए लोगों में आधे से अधिक बच्चे हैं। उन्होंने कहा कि मानवीय मामलों के समन्वय का कार्यालय हाल के महीनों में बढ़ते विस्थापन से बहुत चिंतित है, क्योंकि सामूहिक हिंसा बढ़ने से देश में मानवीय संकट गहरा गया है।

डुजारिक ने कहा कि विस्थापितों में से लगभग तीन-चौथाई अन्य प्रांतों में आश्रय चाहते हैं, अकेले ग्रांड सूड क्षेत्र में कुल विस्थापित आबादी का लगभग आधा हिस्सा रहता है। राजधानी पोर्ट-औ-प्रिंस में, जहां सुरक्षा स्थिति अत्यधिक अस्थिर बनी हुई है, विस्थापित लोगों में से एक चौथाई भीड़भाड़ वाली जगहों पर रहते हैं, जहां बुनियादी सेवाओं तक पहुंच बहुत सीमित है।

 हैती में स्कूल वर्ष शुरू हुआ और संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादी साझेदार राष्ट्रीय स्कूल वापसी अभियान का समर्थन करने के लिए अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। व्याप्त असुरक्षा के कारण पिछले वर्ष लगभग 14 लाख छात्रों और शिक्षकों को शिक्षा में गंभीर व्यवधान का सामना करना पड़ा है।

डुजारिक ने कहा कि स्थानीय संगठनों के साथ साझेदारी में, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष विभिन्न प्रकार के समर्थन की पेशकश कर रहा है, जिसमें नकद हस्तांतरण प्रदान करना शामिल है जिससे परिवार स्कूल से संबंधित लागतों को कवर कर सकें, विस्थापित बच्चों को मेजबान स्कूलों में एकीकृत करने में मदद करना, स्कूल किट वितरित करना और स्कूलों को सुनिश्चित करना शामिल है, उनका पुनर्वास किया गया है और उनके पास पर्याप्त आपूर्ति है।

उन्होंने कहा कि हालांकि, इन प्रतिक्रिया प्रयासों में बहुत कमी आई है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष हैती में बच्चों को शिक्षा सहायता प्रदान करने के लिए आवश्यक तीन करोड़ अमेरिकी डॉलर का केवल 30 प्रतिशत प्राप्त हुआ है।

डुजारिक ने कहा कि कुल मिलाकर, इस वर्ष हैती के लिए मानवीय प्रतिक्रिया योजना केवल 39 प्रतिशत वित्तपोषित है, जिसमें देश के लोगों को जीवन रक्षक सहायता प्रदान करने के लिए आवश्यक 67.4 करोड़ डॉलर में से 26.4 करोड़ डॉलर शामिल है।

 

About rishi pandit

Check Also

नसरल्लाह मरने से पहले इजरायल से समझौते पर सहमत था, लेबनान के मंत्री का दावा

तेहरान इजरायली हवाई हमले में मारा गया हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्लाह अपनी मौत से पहले इजरायल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *