Friday , October 4 2024
Breaking News

Satna: वृद्धजनों का ज्ञान और अनुभव समाज की धरोहर-कलेक्टर


चंन्द्राश्रय वृद्धाश्रम में हुआ वरिष्ठजनों का सम्मान


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मंगलवार को सतना शहर के नीमी स्थित चंन्द्राश्रय वृद्धाश्रम पहुंचकर वरिष्ठजनों का सम्मान किया। इस अवसर पर वरिष्ठजनों को उनकी आवश्यकतानुसार सहायक उपकरण भी प्रदान किये गये।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि वृद्धजनों का ज्ञान और उनका अनुभव समाज के लिए एक अमूल्य धरोहर के रूप में होता है। जिससे प्रेरणा लेकर आने वाली पीढी अपने सुखद भविष्य और प्रगति का मार्ग प्रशस्त करती है। उन्होंने कहा कि सतना के चन्द्राश्रय वृद्धाश्रम की चर्चा पूरे प्रदेश में होती है और सतना आने वाले समाजसेवी एवं वरिष्ठ अधिकारी गण यहां आकर वरिष्ठजनों से भेंट भी करते हैं। उन्होंने कहा कि एक शांत और स्वस्थ वातावरण में यहां रह रहे बुजुर्गजन एक-दूसरे के दुख-सुख में परिवार की तरह सहभागी होते हैं। उन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस की शुभकामनायें देते हुए बुजुर्गजनों को दीर्घायु और स्वस्थ जीवन की कामना की। कलेक्टर ने चन्द्राश्रय में उपस्थित प्रत्येक वरिष्ठजन के पास पहुंचकर पुष्पमाला, शाल-श्रीफल से सम्मानित किया। इस मौके पर उप संचालक सामाजिक न्याय सौरभ सिंह ने बताया कि सतना जिले में 5 और मैहर जिले में 1 वृद्धाश्रम संचालित है। राज्य सरकार द्वारा वरिष्ठजनों के हितार्थ अव यह निर्णय लिया गया है कि वृद्धाश्रम को दी जाने वाली आर्थिक सहायता 6 माह के लिए एडवांस रूप में दी जाये। उन्होंने आश्रम संचालकों से अपील करते हुए कहा कि दिसंबर माह में सीए की आडिट और उपयोगिता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराये। ताकि जनवरी से जून माह की आर्थिक सहायता राशि समय पर उपलब्ध कराई जा सके। कार्यक्रम को डॉ. लालता प्रसाद खरे पब्लिक चैरिटेबिल ट्रस्ट के ट्रस्टी राजाराम त्रिपाठी, कमलेश पटेल, वरिष्ठजन एडवोकेट केपी शर्मा ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में कलेक्टर अनुराग वर्मा एवं अन्य ट्रस्टियों द्वारा महात्मा गांधी और चन्द्राश्रय के संस्थापक डॉ. लालता प्रसाद खरे के चित्र पर माल्यार्पण और समक्ष दीप प्रज्जवलन किया। इस मौके पर चन्द्राश्रय वृद्धाश्रम के वरिष्ठजनों को आवश्यकतानुसार श्रवण यंत्र, कैलीपर्स, वाकर एवं स्टिक का वितरण भी किया गया। इस अवसर पर अजय मल्होत्रा, मोहनलाल अग्रवाल, रमेश द्विवेदी, शुभम गोयल भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सामाजिक न्याय विभाग के कलाकार केके शुक्ला ने किया।

जन सुनवाई में हुआ वृद्धजनों का सम्मान
जनसुनवाई में 71 प्रकरणों की हुई सुनवाई

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट की जन सुनवाई में आने वाले सभी वृद्धजनों को पुष्प माला पहनाकर सम्मान किया गया। इसके बाद उन्हें सुगर फ्री मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराया गया और कुर्सी पर बैठाकर संवेदना के साथ उनकी समस्या सुनी गई। इस मौके पर अपर कलेक्टर स्वप्निल वनखड़े, एसडीएम राहुल सिलाडिया, डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगड़े, उप संचालक सामाजिक न्याय सौरभ सिंह उपस्थित रहे।
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की जनसुनवाई में अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखडे एवं डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगडे तथा एसडीएम राहुल सिलाडिया ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आये आवेदकों की समस्यायें सुनी। जनसुनवाई में 71 आवेदकों की समस्याएं सुनी गईं और समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस दौरान जनसुनवाई में आए करही निवासी श्रीमती राजन प्रजापति, धवारी के इंद्रकुमार रैकवार और उतैली निवासी मंजू सिंह को अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखड़े द्वारा ट्राईसिकिल प्रदान की गई।
जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, भरण-पोषण और संबल योजना के लाभ संबंधी आवेदन लेकर जनसुनवाई में पहुंचे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समासेवी अशोक यादव का निधन, शहर में शोक की लहर

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ समासेवी अशोक यादव का हरिद्वार में बीती रात ह्रदय गति रुकने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *