Sunday , September 22 2024
Breaking News

Covid-19 Updates: कोरोना को लेकर पीएम मोदी की हाई लेवल मीटिंग, वैक्सीनेशन पर बड़ा फैसला संभव

Covid-19 Updates:digi desk/BHN/ देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाईलेवल मीटिंग कर रहे हैं। समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। बताया गया है कि COVID-19 के बढ़ते मामलों और टीकाकरण की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री एक उच्च-स्तरीय बैठक ले रहे हैं। बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, स्वास्थ्य सचिव डॉ. विनोद पॉल सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

1 लाख केस रोज की तरफ बढ़ रहा देश, बीते 24 घंटों में आए 93,249 मरीज, 513 की मौत

देश में कोरोना के केस हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। हालात ऐसे ही रहे तो एक बार फिर रोज कोरोना पॉजिटिव आने वाले मरीजों का आंकड़ा 1 लाख पर पहुंच जाएगा। बीते 24 घंटों में देशभर में कोरोना के 93,249 नए केस सामने आए हैं और इस दौराैन 513 मरीजों ने दम तोड़ा है। वहीं 60,048 मरीज ठीक होकर घर लौटे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना के मरीजों की संंख्या 1,24,85,509 हो गई है। इनमें से 1,16,29,289 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 6,91,597 मरीजों का देश के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। मृतकों का कुल आंकड़ा 1,64,623 है।

हेल्थ केयर और फ्रंट लाइन वर्कर्स के कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन पर रोक, जानिए कारण

केंद्र सरकार ने अब हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स के टीकाकरण रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंंध में जानकारी देते हुए बताया कि अब अन्य लोगों का टीकाकरण बढ़ाना है, इसलिए यह फैसला लिया गया है। बता दें, देश में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत इन्हीं हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स से हुई थी। पहले चरण में इन्हें टीका लगाया गया था। अब 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए यह भी कहा कि देश में विभिन्न स्थानों से शिकायतें मिल रही हैं कि अपात्र लोग अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर जरूरतमंदों को वैक्सीन का लाभ लेने से रोक रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के अनुसार, हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स के टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर काम किया। इनके टीकाकरण रजिस्ट्रेशन की तारीख कई बार बढ़ाई गई। देश में 60 साल से अधिक उम्र के मरीजों के कोरोना टीकाकरण के समय भी यह रजिस्ट्रेशन जारी रहा। अब देश के विभिन्न टीकाकरण केंद्रों से इनपुट मिला है कि अपात्र लोग भी इस श्रेणी में टीका लगवा रहे हैं। यही कारण है कि अब यह रजिस्ट्रेशन बंद कर दिया गया है।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *