Monday , September 23 2024
Breaking News

Blue AADHAAR Card: क्या होता है नीला आधार कार्ड, इन लोगों के लिए बेहद जरूरी

  1. बच्चों के लिए नीला आधार कार्ड जारी किया जाता है
  2. बायोमेट्रिक जानकारी की आवश्यकता नहीं होती है
  3. बाल आधार कार्ड की वैलिडिटी पांच साल तक होती है

इंदौर। भारत में आधार कार्ड बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। इसका इस्तेमाल बैंक अकाउंट से लेकर नौकरी के फॉर्म तक में पड़ती है। भारत में लगभग हर व्यक्ति के पास आधार कार्ड है। इसमें नाम, परमानेंट एड्रेस और बर्थ डेट जैसा जरूरी डेटा लिखा होता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण आधार कार्ड को जारी करता है, जिसमें 12 अंकों का एक यूनीक नंबर लिखा होता है।

भारत में पांच साल से कम उम्र के बच्चों के भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इसको बनवाना जरूरी होता है। यह आम आधार कार्ड से अलग होता है। इसका रंग नीला होता है, जिसे ब्लू आधार कार्ड (Blue Aadhaar Card) के नाम से पहचाना जाता है।

बायोमेट्रिक डिटेल्स की नहीं पड़ती जरूरत

आपको बता दें कि ब्लू आधार कार्ड नवजात शिशुओं से लेकर पांच साल तक बच्चे के लिए बनता है। इसमें बच्चे का बायोमेट्रिक्स नहीं लगता है। इस कार्ड को बनवाने के लिए बच्चे के माता-पिता की यूआईडी की जरूरत पड़ती है।

पांच साल तक है मान्य

बाल आधार कार्ड की वैलिडिटी बच्चे की उम्र पांच साल होने के बात खत्म हो जाती है। उसके बाद आपको फिर से इसे अपडेट कराना होगा। बच्चे के 15 साल का होने के बाद बायोमेट्रिक डिटेल्स के साथ इसको फिर से अपडेट कराना होगा। इसमें आपको उसके दस्तावेजों, दस उंगलियों, आईरिस और चेहरे की तस्वीरों की जानकारी देनी होगा।

बाल आधार कार्ड के लिए दस्तावेज

बाल आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज आवश्यक हैं। सबसे पहले बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए, जो उसकी पहचान को प्रमाणित करता है। बच्चा स्कूल में पढ़ रहा है, तो स्कूल आईडी कार्ड भी आवश्यक है। नवजात शिशुओं के लिए अस्पताल डिस्चार्ज पर्ची जरूरी होती है। इसके अलावा बच्चे का निवास प्रमाण पत्र भी आवश्यक है, जो स्थायी पते की पुष्टि करता है। माता-पिता में से किसी एक के आधार कार्ड की जानकारी प्रदान करनी होगी। अंत में बच्चे की दो पासपोर्ट आकार की तस्वीरें भी चाहिए। इन दस्तावेजों को एकत्रित करके आधार कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है।

ब्लू आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन का तरीका

UIDAI की वेबसाइट पर बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन करना एक सरल प्रक्रिया है। सबसे पहले uidai.gov.in पर जाकर “मेरा आधार” विकल्प पर क्लिक करें। उसके बाद “अपॉइंटमेंट बुक करें” के ऑप्शन को चुनें। यहां “नया आधार” विकल्प चुनें और मांगी गई जानकारी भरें। अगली स्टेप में “परिवार के मुखिया के साथ संबंध” के सेक्शन में “बच्चा (0-5 वर्ष)” चुनें। आवश्यक जानकारी जैसे माता-पिता या अभिभावक का फोन नंबर और पता दर्ज करें। रजिस्ट्रेशन के बाद नजदीकी आधार सेवा केंद्र में अपॉइंटमेंट स्लॉट बुक करें। आमतौर पर बाल आधार कार्ड वेरिफिकेशन के 60 दिनों के भीतर जारी किया जाता है।

About rishi pandit

Check Also

Mp weather: प्रदेश में फिर से बारिश का दौर, 7 जिलों में हुई बारिश, अभी तक 14 % ज्यादा बारिश दर्ज

भोपाल/ मध्य प्रदेश में बारिश का स्ट्रांग सिस्टम एक बार फिर से एक्टिव हो गया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *