Wednesday , September 18 2024
Breaking News

एबी पीएम-जेएवाई के तहत 70 और उससे अधिक आयु के बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य कवरेज जल्द

नई दिल्ली
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के तहत 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य कवरेज एक सप्ताह के भीतर शुरू हो जाने की उम्मीद है। इस योजना से लगभग छह करोड़ वरिष्ठ नागरिक लाभांवित होंगे। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों के अनुसार शुरुआत में चुनिंदा स्थानों पर प्रायोगिक आधार पर पंजीकरण किया जाएगा और बाद में इसे पूरे देश में विस्तारित किया जाएगा।

सूत्रों ने बताया कि यह एक ‘एप्लीकेशन’ आधारित योजना है जिसके लिए लोगों को पीएमजेएवाई पोर्टल या आयुष्मान ऐप पर पंजीकरण कराना होगा।

एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार, 70 वर्ष या उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति, चाहे उसकी आय कुछ भी हो इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होगा।

सूत्र ने कहा, ‘‘जिन लोगों के पास पहले से आयुष्मान कार्ड है, उन्हें फिर से नए कार्ड के लिए आवेदन करना होगा और अपनी ई-केवाईसी दोबारा पूरी करनी होगी।’’

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने छह करोड़ वरिष्ठ नागरिकों वाले लगभग साढ़े चार करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से बुधवार को एबी पीएम-जेएवाई के तहत 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी बुजुर्गों को- चाहे उनकी आय कुछ भी हो- स्वास्थ्य कवरेज को मंजूरी दे दी।

आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘‘इसमें कोई प्रतीक्षा अवधि नहीं है। एक बार ई-केवाईसी हो जाने के बाद, कार्ड उपयोग के लिए शुरू हो जाएगा…।’’

सूत्र ने कहा, ‘‘अगर राज्य इस योजना का विस्तार या संशोधन करना चाहते हैं, तो यह उन पर निर्भर है।’’

एबी पीएम-जेएवाई के तहत पहले से ही कवर किए गए परिवारों से संबंधित 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को स्वयं के लिए प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का अतिरिक्त टॉप-अप कवर मिलेगा, जिसे उन्हें 70 वर्ष से कम आयु के परिवार के अन्य सदस्यों के साथ साझा नहीं करना होगा।

मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक जो निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अंतर्गत हैं, वे एबी पीएम-जेएवाई के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे।

हालांकि, बयान में कहा गया है कि जो लोग पहले से ही केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस), पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस) और आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) जैसी अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं, वे अपनी मौजूदा योजना या एबी पीएम-जेएवाई में से एक चुन सकते हैं।

 

 

About rishi pandit

Check Also

एनएमडीसी को वर्ष 2023-2024 के लिए राजभाषा कीर्ति अवॉर्ड से सम्मानित किया गया

हैदराबाद एनएमडीसी लिमिटेड, भारत के सबसे बड़े लौह अयस्क उत्पादक और सार्वजनिक क्षेत्र की नवरत्न …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *