Thursday , September 19 2024
Breaking News

टोल के नए सिस्टम से आप ऐसे कर सकेंगे ‘टोल फ्री’ जर्नी? किन लोगों का नहीं लगेगा टैक्स

नई दिल्ली

भारत में अब जीपीएस आधारित नया टोल टैक्स सिस्टम भी लागू हो गया है, जिसमें जीएनएसएस सिस्टम के जरिए टोल वसूला जाएगा. इस नए टोल सिस्टम में सैटेलाइट की मदद से टोल की गणना होगी और जितना किलोमीटर आप ट्रैवल करेंगे, उतना ही टैक्स आपको देना होगा. इस नई व्यवस्था में कुछ लोगों के लिए टोल फ्री का भी प्रावधान है और आप कुछ ट्रिक्स के जरिए अपने टोल के खर्चे को कम या न के बराबर भी कर सकते हैं. तो जानते हैं नई टोल टैक्स सिस्टम के नियम…

किन लोगों का नहीं लगेगा टैक्स?

अभी जीएनएसएस आधारित टोल टैक्स सिस्टम को अनिवार्य नहीं किया गया है. ये अभी शुरुआती फेज में है और इसे पूरी तरह लागू करने से पहले चेक किया जा रहा है. अभी तक सामने आए नियमों के अनुसार जानते हैं कि किन लोगों को टैक्स नहीं देना होगा.

20 KM तक नहीं लगेगा टैक्स

नई टैक्स व्यवस्था के नियमों के हिसाब से जब भी आप हाइवे पर ट्रेवल करेंगे तो आपको शुरुआती 20 KM के लिए कोई टैक्स नहीं देना होगा. जब आपकी 20 KM की राइड पूरी हो जाएगी तो आपका 21 वें किलोमीटर से टैक्स काउंट होना शुरू हो जाएगा. अगर आप घर हाइवे के किनारे है और आपको रोज ट्रैवल करना होता है तो आपका 20 KM तक टैक्स नहीं लगेगा. अभी की व्यवस्था में अगर किसी का घर टोल प्लाजा के पास है तो उन्हें 5-10 किलोमीटर की यात्रा के लिए भी टोल देना होता था, लेकिन अब ऐसे लोगों को टोल नहीं देना होगा.

जैसे कुछ लोगों को नौकरी या बिजनेस के लिए हाइवे पर ट्रैवल करना होता था तो उन्हें टोल प्लाजा की वजह से टैक्स देना होता था. लेकिन, अब टोल प्लाजा होने के बाद भी 20 किलोमीटर तक टैक्स नहीं देना होगा. ऐसे में हाइवे पर रोज ट्रैवल करने वालों लोगों के लिए फ्री टैक्स ट्रैवल होगा.

गणमान्य व्यक्तियों के लिए रहेगा फ्री

जब पूरी तरह सिर्फ जीएनएसएस सिस्टम लागू हो जाएगा तो देश के गणमान्य लोगों के लिए टोल फ्री हो पहले की तरह लागू रह सकती है. एनएचएआई के नियमों के अनुसार, जिन लोगों को अभी टोल में छूट दी जाती है, उन लोगों को आगे भी छूट मिल सकती है. हालांकि, अभी सरकार की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन में इसे लेकर कोई जानकारी नहीं है.

कैसे बचा पाएंगे मोटा टैक्स?

नए टोल सिस्टम में उन लोगों के लिए टोल टैक्स बचाना मुश्किल होगा, जो लंबी दूरी के लिए यात्रा कर रहे हैं. लेकिन, जो लोग हाइवे पर कम दूरी के लिए गाड़ी चला रहे हैं, वो लोग टैक्स बचा पाएंगे.  ऐसे में आपको देखना होगा कि आप हाइवे पर किन-किन जगहों पर सर्विस रोड या पैरेलर रोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. बस आपको कैल्कुलेशन करना होगा कि हाइवे पर ट्रैवल सिर्फ 20 किलोमीटर तक ही हो.

अगर आपको 25 किलोमीटर ट्रैवल करना हो तो आप कोशिश करें कि 5 किलोमीटर दूसरे ऑप्शन से पूरे कर लें और फिर 20 किलोमीटर फ्री में यात्रा कर लें. इससे आपको कोई भी टैक्स नहीं देना होगा. इसके साथ ही आप ये भी ध्यान रखें कि कब आपकी 20 किलोमीटर की लिमिट रिन्यू होगी, उसके आधार पर भी ट्रेवल करके आप अपने टैक्स को कम कर सकते हैं. पहले आपको टोल प्लाजा पर पूरा ही टैक्स देना होता था, लेकिन अब नई व्यवस्था में थोड़ी सी प्लानिंग से टैक्स के पैसे कम कर सकते हैं. इसका ज्यादा फायदा छोटे रूट पर यात्रा करने वालों को होगा.

About rishi pandit

Check Also

न्यायालय वैवाहिक बलात्कार से जुड़ी याचिकाएं सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने पर विचार करेगा

नई दिल्ली उच्चतम न्यायालय ने  कहा कि वह इस जटिल प्रश्न से जुड़ी याचिकाओं को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *