Friday , September 20 2024
Breaking News

वास्तु के अनुसार घर में मनी प्लांट लगाने की सही दिशा और स्थान

हिन्दू धर्म में वास्तु शास्त्र को अत्यधिक महत्व दिया गया है। हमें कोई भी काम करते समय सही दिशा और स्थान का ध्यान जरूर रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में जीवन को सही और सफल बनाने के लिए कई सारी बातें और नियमों के बारे में बताया गया है। इसमें हर कार्य के लिए कोई विशेष दिशा बताई गई है। ऐसे में आज हम आपको वास्तु के अनुसार घर में मनी प्लांट लगाने की सही दिशा और स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं। वास्तु के इन नियमों को अपनाकर आप मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही आपको कभी भी आर्थिक तंगी जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आइए जानते हैं इस पौधे से जुड़े वास्तु नियम, जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

मनी प्लांट लगाने की सही दिशा
वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में मौजूद नकारात्मकता दूर हो जाती है और सुख समृद्धि का वास होता है। वास्तु के अनुसार, अगर आप घर में गलत दिशा में मनी प्लांट लगाते हैं तो इससे घर में पैसों की कंगाली आ सकती है।

जमीन पर न लगाएं
वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी मनी प्लांट को सीधा जमीन पर नहीं लगाना चाहिए। इस पौधे को हमेशा किसी गमले या बोतल में ही लगाना चाहिए।

बेल को रखें ऊपर
मनी प्लांट के पौधे में लताएं होती हैं, जो किसी भी दिशा में अपने आप उगने लगती हैं। जब भी मनी प्लांट लगाएं, तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इसकी बेल हमेशा ऊपर की ओर ही जानी चाहिए। आप इसके लिए कोई लकड़ा आदि का सहारा भी दे सकते हैं, जिसके सहारे लताएं ऊपर की ओर जाएं। अगर मनी प्लांट नीचे की ओर रहता है तो यह अशुभ माना जाता है।

इस दिन लगाना चाहिए मनी प्लांट
वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट का पौधा शुक्र ग्रह और मां लक्ष्मी से संबंधित है। इसलिए इसे शुक्रवार के दिन लगाना सबसे शुभ माना जाता है।

सूखने पर करें ये काम
इस बाद का खास ध्यान रखना चाहिए कि यदि घर में लगे मनी प्लांट की पत्तियां सूख गई हैं, तो उन्हें तुरंत हटा देना चाहिए। मान्यता है कि सूखी हुई पत्तियां आपकी तरक्की में बाधा बन सकती हैं।

About rishi pandit

Check Also

अगर आप भी पार्टी में जाने से पहले यह सोचते हैं कि क्या पहनना है तो ये आइडियाज हो सकते हैं बेस्ट

जब किसी पार्टी या खास मौके पर जाना होता है और हम अपनी अलमारी खोलकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *