Sunday , July 7 2024
Breaking News

CBSE ने 10वीं और 12वीं के छात्रों को दिया विशेष अवसर, स्टूडेंट्स जानें नए अपडेट्स

CBSE bord gave chance to 10th and 12th students:digi desk/BHN/ इस साल सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों को अंकों में सुधार करना का मौका होगा। अब बोर्ड ने विद्यार्थियों एग्जाम देने वाले शैक्षणिक साल में कंपार्टमेंट पेपर देने की सुविधा देना का निर्णय लिया है। इससे पहले पुराने नियमों में किसी भी विषय में सुधार करने के लिए स्टूडेंट्स को इंप्रूवमेंट पेपर देने के लिए 1 साल का इंतजार करना पड़ता था। यह नया नियम राष्ट्रीय शिक्षा नीति का हिस्सा है। जिसमें बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को अच्छे मार्क्स लाने का अवसर प्रदान करना है।

सीबीएसई ने कहा है कि स्टूडेंट्स को कंपार्टमेंट परीक्षा देनी होगी, जो एग्जाम के बाद आयोजित की जाएगी। परिणाम के आने पर कंपार्टमेंट एग्जाम देने वाले छात्रों के दोनों परीक्षाओं में जिस में अच्छे नंबर होंगे, उसे रिजल्ट में जोड़ा जाएगा। बोर्ड ने कहा, छात्र अपनी परीक्षा के परफॉर्मेंस में सुधार लाते हैं तो उनके लिए कंबाइन मार्कशीट जारी होगी। वहीं अगर को दो से ज्यादा सब्जेक्ट के स्कोर में सुधार करना चाहता है, उन्हें पूरे साल इंतजार करना होगा। उन विद्यार्थियों का एग्जाम अगले बैच के साथ आयोजित होगी। यह नियम बोर्ड परीक्षा 2021 से लागू हो जाएगा।

वहीं कोरोना महामारी के चलते स्कूल साल भर बंद रहे। ऐसे में छात्रों के तनाव को दूर करने सीबीएसई ने सभी विषयों के सिलेबस को 30 प्रतिशत घटाने का फैसला किया है। इसके अलावा बोर्ड ने इस साल परीक्षा में 10 प्रतिशत अधिक मल्टीपल चॉइस प्रश्न पूछेगा।

About rishi pandit

Check Also

National: हाथरस हादसा, तीन टीमें कर रही थीं देव प्रकाश पर काम, दिल्ली में होने की ऐसे मिली जानकारी

National aligarh three teams were working on dev prakash madhukar2: digi desk/BHN/ हाथरस/ जुलाई को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *