Sunday , September 22 2024
Breaking News

Atal Pension Yojana: सरकार की इस योजना में बड़ा फायदा, 42 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 12,000

Atal Pension Yojana:digi desk/BHN/ केंद्र सरकार जनता के लिए कई योजनाओं चला रही हैं। इनमें से एक है अटल पेंशन योजना, जो भविष्य के लिए बेहद कारगार स्कीम है। इस योजना में गर्वनमेंट एक हजार से पांच हजार रुपए पेंशन देती है। अटल पेंशन योजना में पेंशन 60 वर्ष की उम्र के बाद मिलती है, जिसे अलग-अलग आधार पर बांटा गया है। ग्राहको को जितनी पेंशन चाहिए उस हिसाब से किश्त देनी पड़ती है। अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में पोस्ट ऑफिस और बैंक ब्रांच में जाकर खुलवाया जा सकता है। अगर पहले से सेविंग अकाउंट नहीं है तो नया खाता खोल सकते हैं। बैंक या डाकघर में बचत संख्या बताएं और कर्मचारियों की सहायता से एपीवाई पंजीकरण फॉर्म को ध्यान से भरें। मासिक, तिमाही और छमाही योगदान देने के लिए आवश्यक राशि को सुनिश्चित करवा लें।

कैरें करे कंट्रीब्यूशन

इस स्कीम में योगदान महीने के किसी भी तारीख को सेविंग अकाउंट या डाकघर बचत खाते से भुगतान किया जा सकता है।

कितनी मिलेगी पेंशन

अटल पेंशन योजना में 60 वर्ष के बाद सालाना 12 हजार रुपए पेंशन पाने के लिए हर महीने 42 रुपए प्रति महीने जमा करने होते हैं। पांच हजार रुपए पेंशन के लिए 60 साल की आयु तक 210 रुपए जमा करने होंगे। 40 साल के व्यक्ति को एक हजार रुपए पेंशन के लिए 291 रुपए और पांच हजार रुपए पेंशन के लिए 1454 रुपए हर माह जमा करने होंगे।

खाताधारकों की संख्या में वृद्धि

अटल पेंशन स्कीम व नेशनल पेंशन सिस्टम के खाताधारकों की संख्या में वृद्धि हुई है। फरवरी 2021 के अंत में 22 प्रतिशत से बढ़कर 4.15 करोड़ हो गई। पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के अनुसार फरवरी तक विभिन्न स्कीमों में अकाउंट होल्डर की संख्या साल 2020 में 3.43 करोड़ थी, जो बढ़कर 4.14 करोड़ पहुंच गई है।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *