Sunday , September 22 2024
Breaking News

Coronavirus in India: महाराष्ट्र में रिकॉर्ड कोरोना मरीज, बीते 24 घंटे में मिले 25833 संक्रमित

Corona virus update: digi desk/BHN/मुंबई । देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक है। यहां बीते 24 घंटे में 25833 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मामले सामने आए हैं, जो अपने आप में रिकॉर्ड है। महाराष्ट्र में एक दिन में अभी तक इससे ज्यादा संक्रमित मामले सामने नहीं आए थे। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 18 मार्च को बीते 24 घंटे में 25833 नए मामले सामने आए, जो अब तक एक दिन में आए कोविड-19 के सबसे ज्यादा मामले हैं। महाराष्ट्र में भी सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले मुंबई में दर्ज किए गए हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना के 2877 मरीज मुंबई में मिले हैं। इधर देशभर की बात की जाए तो बीते 24 घंटे में देशभर में कुल 35871 कोरोना वायरस के नए मामले रजिस्टर किए गए और 172 लोगों की इस महामारी की वजह से मौत हो गई। देश में अभी तक कोरोना से 159216 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1 करोड़ 10 लाख 63 हजार 25 लोग ठीक हो चुके हैं।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में अभी तक कोरोना के सबसे ज्यादा केस बीते साल 11 सितंबर को दर्ज किए गए थे और 24886 नए मामले सामने आए थे। वहीं मुंबई में इससे पहले सबसे ज्यादा 2848 कोरोना केस 7 अक्टूबर 2020 को दर्ज किए गए थे। महाराष्ट्र में कोविड-19 संक्रमण से अभी तक 53000 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना की दूसरी लहर, अधिकतर राज्यों में अलर्ट

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ने के बाद केंद्र सरकार ने इसे कोरोना की दूसरी लहर बताया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने हाल ही में केंद्रीय टीम के दौरे के बाद महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को एक पत्र लिखा था. केंद्रीय टीम ने कहा था कि महाराष्ट्र कोरोना की दूसरी लहर से गुजर रहा है और संक्रमण रोकने के लिए कारगर उपाय किए जाने जरूरत है।

R नंबर से समझें संक्रमण का प्रसार

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का रिप्रोडक्शन (प्रजनन) नंबर या R नंबर 1.34 है। R नंबर का मतलब है कि एक संक्रमित व्यक्ति औसतन और कितने लोगों को संक्रमित कर सकता है, यानी किसी वायरस में फैलने की कितनी क्षमता है। अगर आर नंबर 1 से ज्यादा होता है तो संक्रमण फैलने की दर भी ज्यादा होती है। महाराष्ट्र में यदि कोरोना वायरस के मामलों की संख्या घटानी है तो आर नंबर को 1 से नीचे लाना होगा तो महामारी को नियंत्रित हो सकेगी। महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामले नागपुर, औरंगाबाद, अमरावती, ठाणे और मुंबई में भी स्थित चिंताजनक है।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *