Thursday , September 19 2024
Breaking News

चौंकाने वाला खुलासा: टल सकता था IAS कोचिंग हादसा, कोचिंग इंस्टीट्यूट का गेट पिछले साल भी बारिश के दौरान टूट गया था

नई दिल्ली
दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर स्थित राउ आईएएस स्टडी सर्कल के बेसमेंट में शनिवार को पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हो गई। घटना के बाद कई विभागों की लापरवाही सामने आई है जो अगर समय पर कार्रवाई करते तो इस हादसे को होने से बचाया जा सकता था। अब एक वीडियो सामने आया है जिसमें देखा जा सकता है कि कोचिंग इंस्टीट्यूट का गेट पिछले साल भी बारिश के दौरान टूट गया था। इस साल भी यही गेट टूटा जिससे बेसमेंट में पानी भर गया और यह छात्रों का काल बन गया।

वीडियो में देखा जा सकता है कि कोचिंग सेंटर का मेन गेट टूटा गया है, जिससे परिसर में पानी भर रहा है। बताया जा रहा कि यह वीडियो 9 जुलाई, 2023 का है और इसे कोचिंग सेंटर के एक छात्र ने शूट किया था। वीडियो में दिख रहा है कि टूटे हुआ गेट बंद नहीं हो रहा है, जिससे बेसमेंट एरिया में पानी भर गया है। इस दौरान कोचिंग सेंटर के कर्मचारियों को गेट को हाथ से पकड़कर पानी को परिसर में घुसने से रोकने के लिए अथक प्रयास करते हुए देखा जा सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, एक छात्र ने कहा, 'पिछले साल का यह वीडियो साफ तौर पर दिखाता है कि गेट की समस्या कोई नई बात नहीं थी। अगर अधिकारियों को इस बारे में पता था, तो उन्होंने पहले से ही निवारक कदम क्यों नहीं उठाए?' बता दें कि शनिवार की घटना में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाली 25 साल की तान्या सोनी, 25 साल की श्रेया यादव और 28 साल के नेल्विन डेल्विन की मौत हो गई थी। गेट टूटने चंद मिनटों में बारिश का पानी बेसमेंट में भर गया और उन्हें बाहर निकलने का मौका नहीं मिला।

शुरुआत में कोचिंग सेंटर की एंट्री पर लगा लोहे का गेट बाढ़ के पानी को बेसमेंट में घुसने से रोक रहा था। लेकिन, एक तेज रफ्तार एसयूवी कार वहां से गुजरी और लहरों के दबाव से गेट टूट गया, जिससे बेसमेंट में पानी भर गया। पुलिस ने इस मामले में पांच आरोपियों- राजिंदर नगर स्थित कोचिंग सेंटर के बेसमेंट के चार सह-मालिकों तेजिंदर सिंह, परविंदर सिंह, हरविंदर सिंह और सरबजीत सिंह को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा कार ड्राइवर मनोज कथूरिया को भी गिरफ्तार किया है।

 

About rishi pandit

Check Also

न्यायालय वैवाहिक बलात्कार से जुड़ी याचिकाएं सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने पर विचार करेगा

नई दिल्ली उच्चतम न्यायालय ने  कहा कि वह इस जटिल प्रश्न से जुड़ी याचिकाओं को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *