Thursday , September 19 2024
Breaking News

MP Cabinet: लाड़ली बहनों को इतना सस्ता मिलेगा गैस सिलेंडर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का दो लाख का बीमा

Madhya pradesh bhopal mp cabinet meeting ladli behna s of madhya pradesh get lpg gas cylinder for rs 450: digi desk/BHN/भोपाल/ मोहन कैबिनेट ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बीमा कवर प्रदान करने की मंजूरी दी। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 18-50 वर्ष आयु वर्ग के कर्मचारियों को 436 रुपये वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का जीवन जोखिम कवर मिलेगा, जबकि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 18-59 वर्ष आयु वर्ग के कर्मचारियों को 20 रुपये वार्षिक प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा। योजनाओं के लिए 12.10 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है। दोनों बीमा योजनाओं का क्रियान्वयन आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा आंगनवाड़ी सहायिका के मानदेय जमा किये जाने वाले बैंक खाते से संबंधित बैंक शाखा करेंगी। महिला बाल विकास मंत्री निर्मला भूरिया ने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के तहत लाभांवित करने का राज्य सरकार का निर्णय स्वागत योग्य है।

लाडली बहनों को 450 रुपये में गैस रिफिल 
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) और गैर-पीएमयूवाई लाभार्थी लाडली बहनों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर रिफिल प्रदान करने के लिए कैबिनेट ने दो योजनाओं को मंजूरी दी। ये योजनाएं वित्तीय वर्ष 2024-25 में लागू की जाएंगी, जिससे लाभार्थियों को आर्थिक राहत मिलेगी। इस योजना का लाभ गैस कनेक्शन जिन महिलाओं के नाम होगा उनको मिलेगा। 

22 जिलों में आयुष चिकित्सा सुविधा
कैबिनेट ने प्रदेश के 22 जिलों में आयुष चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 213 पदों का सृजन करने और 19 करोड़ रुपये के बजट आवंटन की स्वीकृति दी। यह निर्णय प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लिया गया है। इन जिलों में आयुष की सुविधा नहीं मिल रही थी।

विशेष अनुग्रह राशि की स्वीकृति 
कैबिनेट ने दिवंगत सहायक उप निरीक्षक नरेश कुमार शर्मा के परिवार को 90 लाख रुपये की विशेष अनुग्रह राशि स्वीकृत की गई है, जिसमें से 45-45 लाख रुपये उनके माता-पिता और पत्नी को दिए जाएंगे।  शर्मा की वीरता और कर्तव्यनिष्ठा को मान्यता देते हुए यह निर्णय लिया गया है।

यह निर्णय भी लिए गए 
कैबिनेट ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-1 और 2 के अपूर्ण कार्यों को पूरा करने और मध्य प्रदेश ग्रामीण संपर्कता बाह्य वित्त पोषित योजना (एमपीआरसीपी) के लंबित दायित्वों के भुगतान के लिए आवश्यक धनराशि उपलब्ध कराने का निर्णय लिया।

About rishi pandit

Check Also

राष्ट्रपति मुर्मू ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान, सीएम यादव ने की यह घोषणा

उज्जैन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज पहली बार विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन पहुंचीं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *