Friday , September 20 2024
Breaking News

आईसीसी ने आज महिला खिलाड़ियों की ताजा टी20 रैंकिंग जारी की, स्मृति मंधाना की हुई बल्ले-बल्ले

नई दिल्ली
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने मंगलवार को महिला खिलाड़ियों की ताजा टी20 रैंकिंग जारी की है। भारत की उपकप्तान और स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने करियर की बेस्ट टी20 रैंकिंग हासिल कर ली है। मंधाना एक स्थान ऊपर चढ़कर चौथे पर पहुंच गई हैं। वह टॉप-10 बल्लेबाजों की सूची में एकमात्र भारतीय हैं। उन्होंने हाल ही में समाप्त हुए महिला एशिया कप 2024 में प्रभावी बैटिंग की। मंधाना ने चार मैचों में 57.66 की औसत से 173 रन बटोरे। उन्होंने फाइनल में 60 रन की पारी खेली थी। हालांकि, भारत को फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 8 विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा।

श्रीलंका की कप्तान चमारी अटापट्टू को तीन स्थान का फायदा हुआ है। अटापट्टू अब छठे पायदान पर पहुंच गई हैं। जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। ​वह एशिया कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुनी गई थीं। उन्होंने टूर्नामेंट में 100 से अधिक की औसत से कुल 304 रन बनाए । पाकिस्तान की बाएं हाथ की बल्लेबाज मुनीबा अली छह पायदान ऊपर 35वें स्थान पर पहुंच गईं हैं। बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्ताना (तीन पायदान ऊपर 14वें स्थान पर) और श्रीलंका की हर्षिता समरविक्रमा (तीन पायदान ऊपर 20वें स्थान पर) को भी लाभ मिला है। ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी और ताहलिया मैकग्राथ क्रमश: पहल और दूसरे जबकि वेस्टइंडीज की हेली मैथ्यूज तीसरे नंबर पर हैं।

वहीं, महिला टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग की बात करें तो भारत की रेणुका सिंह ने चार स्थान की छलांग लगाकर पांचवें पर आ गई हैं। दाएं हाथ की गेंदबाज ने एशिया कप में 13.14 की औसत से सात विकेट लिए थे। रेणुका की साथी राधा यादव सात पायदान ऊपर चढ़कर 13वें स्थान पर पहुंच गई हैं। श्रीलंका की तीन खिलाड़ी उदेशिका प्रबोधनी (छह पायदान ऊपर 24वें स्थान पर), सुगंधिका कुमारी (चार पायदान ऊपर 27वें स्थान पर) और कविशा दिलहारी (पांच पायदान ऊपर 30वें स्थान पर) सभी ने बढ़त हासिल की है। पाकिस्तान की स्पिनर सादिया इकबाल बेस्ट रैंकिंग हासिल करते हुए चौथे स्थान पर चली गई हैं। उन्होंने एशिया कप में 8.37 की औसत से आठ विकेट चटकाए।

 

About rishi pandit

Check Also

ऋषभ पंत ने बनाया एक नया कीर्तिमान, एमएस धोनी के बाद इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारत के दूसरे विकेटकीपर बने

नई दिल्ली ऋषभ पंत गुरुवार 19 सितंबर को चेन्नई के मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *