Friday , October 25 2024
Breaking News

National: राजनाथ की अध्यक्षता में हुई रक्षा खरीद परिषद की बैठक, नेविगेशन प्रणाली की खरीद को मंजूरी

National govt approves procurement of navigation system for armoured fighting vehicles interceptor boats: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) की अहम बैठक आज नई दिल्ली में आयोजित हुई। इस बैठक में, भारतीय सेना के बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों और 22 इंटरसेप्टर नौकाओं के लिए नेविगेशन प्रणाली की खरीद को मंजूरी मिली है। हालांकि नेविगेशन प्रणाली और 22 इंटरसेप्टर नौकाओं की खरीद की कीमत का खुलासा नहीं हो सका है। 

भारतीय तटरक्षक बल की क्षमता बढ़ाने का प्रयास
वहीं इस बैठक को लेकर रक्षा मंत्रालय ने कहा कि भारतीय तटरक्षक बल की क्षमता बढ़ाने के लिए, डीएसी ने नवीनतम अत्याधुनिक प्रणाली के साथ 22 इंटरसेप्टर नौकाओं की खरीद के लिए स्वीकृति प्रदान की। इन नौकाओं का उपयोग चिकित्सा निकासी समेत तटीय निगरानी और गश्त, खोज और बचाव कार्यों के लिए किया जाएगा। यह उपकरण भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड से भारतीय-स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित श्रेणी के अंतर्गत खरीदे जाएंगे। 

उच्च स्तर के एन्क्रिप्शन के साथ स्पूफ-प्रूफ है नेविगेशन प्रणाली
रक्षा खरीद परिषद ने सेना की बढ़ती जरूरतों को देखते हुए बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों (एएफवी ) के लिए उन्नत भूमि नेविगेशन सिस्टम (एएलएनएस) की जरूरत के आधार पर खरीद को मंजूरी दी है।वहीं भारतीय तटरक्षक बल की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए रक्षा खरीद परिषद ने प्रादेशिक जल में त्वरित अवरोधन और उथले पानी के संचालन में सक्षम नवीनतम अत्याधुनिक प्रणाली वाली 22 इंटरसेप्टर नौकाओं की खरीद के लिए मंजूरी प्रदान की। यह प्रणाली उच्च स्तर के एन्क्रिप्शन के साथ स्पूफ-प्रूफ है।

रक्षा खरीद परिषद की बैठक पर रक्षा मंत्रालय का बयान
रक्षा मंत्रालय ने बताया कि एएलएनएस एमके-II भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम, ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) और ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम के अलावा भारतीय नक्षत्र का उपयोग करके नेविगेशन के साथ संगत है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि एएलएनएस एमके-II रक्षा श्रृंखला मानचित्रों के साथ अनुकूलता प्रदान करता है, जिसके परिणामस्वरूप एएफवी के लिए नौवहन अनुप्रयोगों में बहुत उच्च सटीकता होती है।

About rishi pandit

Check Also

शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद हिमाचल प्रदेश के शिमला के राम मंदिर में साई की मूर्ति के होने पर भड़के, वापस लौटे

शिमला हिमाचल प्रदेश के शिमला के राम मंदिर में साई की मूर्ति होने पर शंकराचार्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *