Sunday , September 8 2024
Breaking News

कबीरधाम जिले में 13 लाख रुपये की इनामी महिला नक्सली ने आत्मसमर्पण किया

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में सुरक्षाबलों को शनिवार को उस वक्त एक अहम कामयाबी मिली, जब उनके सामने एक इनामी महिला नक्सली ने आत्मसमर्पण कर दिया। इस महिला नक्सली पर तीन राज्यों में कुल 13 लाख रुपए का इनाम घोषित था। इस बारे में जानकारी देते हुए एक पुलिस अधिकारी ने बताया, हिडमे कोवासी उर्फ रनिता जिसकी उम्र 22 साल है, वह MMC जोनल कमिटी की सक्रिय सदस्य थी और प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) की गोंदिया-राजनांदगांव-बालाघाट (GRB) डिवीजन की टांडा/मलाजखंड एरिया कमेटी की सदस्य (ACM) थी।

अधिकारी ने बताया कि 'उस पर छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में 5-5 लाख रुपए और मध्य प्रदेश में 3 लाख रुपए का इनाम घोषित था। वह मध्य प्रदेश के बालाघाट में माओवादी हिंसा की 19 घटनाओं और छत्तीसगढ़ के खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिले में तीन हिंसक घटनाओं में शामिल थी।'

आगे उन्होंने कहा कि कोवासी ने माओवादियों की खोखली और आधारहीन विचारधारा व वरिष्ठ नक्सलियों द्वारा किए गए आम आदिवासियों पर किए गए शोषण, हिंसा व अत्याचारों से निराश होकर हथियार डाले हैं। उन्होंने बताया कि उसे राज्य सरकार की पुनर्वास नीति के तहत 25,000 रुपए की आर्थिक सहायता और अन्य सुविधाएं दी जाएंगी।

 

About rishi pandit

Check Also

नेत्रदान को पारिवारिक परम्परा बनाये, भारत में 1 करोड़ 20 लाख लोग पूरी तरह से हैं दृष्टिहीन: डॉ. मिश्र

रायपुर एक व्यक्ति के नेत्रदान के द्वारा दो दृष्टिहीन व्यक्तियों के जीवन में प्रकाश आ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *