Sunday , September 8 2024
Breaking News

NEET UG Revised Result: नीट यूजी का फाइनल रिजल्ट घोषित, ऐसे चेक करें स्कोर कार्ड

  1. 4.2 लाख अभ्यर्थियों की रैंक बदल गई
  2. टॉपर्स की संख्या 61 से घटकर 17 हो गई
  3. ग्रेस मार्क्स विवाद के बाद टॉपर्स कम हो गए

National neet ug revised result nta declares e national eligibility cum entrance test neet ug: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट यूजी 2024 का फाइनल रिजल्ट घोशित कर दिया। नए रिवाइज्ड परिणाम के बाद अभ्यर्थियों की रैंक बदल गई है। फीजिक्स के एक गलत प्रश्न के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के बाद मेरिट सूची में बदलाव की जरूरत पड़ी थी। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 23 जुलाई को कहा था कि संशोधित रिजल्ट दो दिनों के अंदर जारी किए जाएंगे।

इससे पहले 4 जून को जारी किए गए रिजल्ट में 67 स्टूडेंट्स ने टॉप रैंक हासिल की थी। आईआईटी-दिल्ली की विशेषज्ञ समिति के आधार पर अदालत के फैसले ने विवादित क्वेश्चन के लिए एक सही ऑप्शन को स्वीकार करने का निर्देश दिया। अब करीब 4.2 लाख छात्रों के अंक प्रभावित होंगे, जिन्होंने स्वीकृत उत्तर पहले चुना था। इससे शीर्ष स्कोर करने वालों की संख्या घटकर 17 रह गई।

ऐसे देखें नीट यूजी रिवाइज्ड स्कोरकार्ड

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in/NEET पर जाएं।
  • नीट यूजी रिवाइज्ड स्कोर कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट करें।
  • अब स्क्रीन पर रिवाइज्ड स्कोरकार्ड आ जाएंगे।

फिजिक्स के प्रश्न पर दिए गए थे बोनस अंक

नीट मामले की सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा में फिजिक्स के दो सही विकल्प वाले प्रश्न की जांच का आदेश दिया था। अदालत ने कहा था कि दो सही विकल्प देने से 44 छात्रों को बोनस अंक मिले है।

SC ने आदेश दिया था कि आईआईटी दिल्ली के निर्देशक दो जवाबों वाले सवाल की जांच के लिए तीन सदस्य की कमेटी बनाएं। एक्सपर्ट टीम एक सही विकल्प चुनकर 23 जुलाई को अपनी राय रजिस्ट्रार को भेजें।

काउंसलिंग पांच स्टेप में होगी

नीट यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया में कई चरण होते हैं। इसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, विकल्प भरना, लॉक करना, सीट एलॉटमेंट और एलॉटेड कॉलेज में रिपोर्ट करना शामिल है। नीट यूजी काउंसलिंग विंडो रिवाइज्ड परिणाम के बाद ओपन हो सकती है। रिजल्ट के बाद मेडिकल काउंसलिंग कमेटी और स्टेट काउंसलिंग एडमिशन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू करेगा।

About rishi pandit

Check Also

नवोन्मेषी तरीके अपनाने वाले प्रतिभाशाली शिक्षकों को पहचान दिलाने का प्रयास कर रही है सरकार: पीएम मोदी

नई दिल्ली  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि नवोन्मेषी तरीकों को अपनाने वाले प्रतिभाशाली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *