Sunday , October 6 2024
Breaking News

मोदी 25वें विजय दिवस पर शुक्रवार को कारगिल जाएंगे

श्रीनगर
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर आज कारगिल जाएंगे और कर्तव्य की राह पर सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि देंगे।वर्ष 1999 में कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारतीय सेना की जीत को 26 जुलाई को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि 25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर मोदी सुबह करीब 9.20 बजे कारगिल युद्ध स्मारक जाएंगे और वहां श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। विजय दिवस के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय समारोह 24 जुलाई को कारगिल जिले के द्रास में शुरू हुआ।

मोदी अपनी यात्रा के दौरान वर्चुअल रूप से शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला विस्फोट भी करेंगे, जो एक बार पूरा हो जाने पर दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी। शिंकुन ला सुरंग परियोजना में 4.1 किलोमीटर लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग है, जिसका निर्माण निमू-पदुम-दारचा रोड पर लगभग 15,800 फुट की ऊंचाई पर किया जाएगा, ताकि लेह को हर मौसम में संपर्क प्रदान किया जा सके। एक बार पूरा हो जाने पर, यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी।
प्रवक्ता ने कहा, “शिंकुन ला सुरंग न केवल हमारे सशस्त्र बलों और उपकरणों की तेज और कुशल आवाजाही सुनिश्चित करेगी, बल्कि लद्दाख में आर्थिक और सामाजिक विकास को भी बढ़ावा देगी।
गौरतलब है कि 1999 में, पाकिस्तानी सैनिकों और कई समूहों के आतंकवादियों ने रणनीतिक श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास द्रास से बटालिक सेक्टर तक की चोटियों पर कब्जा कर लिया था। भारतीय सेना ने बाद में भारतीय वायु सेना के साथ मिलकर एक बड़ा अभियान चलाया और 74 दिन की लड़ाई के बाद अपने क्षेत्र को वापस जीतने में कामयाब रही। तब से, सेना 26 जुलाई को विजय दिवस के रूप में मनाती आ रही है, जिसका मुख्य समारोह द्रास में आयोजित किया जाता है।

 

 

About rishi pandit

Check Also

21 भारतीय स्टार्टअप्स ने इस सप्ताह 16 सौदों के जरिए जुटाए 93 मिलियन डॉलर का वित्त पोषण जुटाया

नई दिल्ली भारत में लगभग 21 स्टार्टअप्स ने इस सप्ताह 16 सौदों के जरिए लगभग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *