Thursday , September 19 2024
Breaking News

बारिश से बेहाल आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में मंडरा रहा तूफान का खतरा

हैदराबाद
 आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में तूफान का खतरा मंडरा रहा है। बंगाल को खाड़ी से उठा कम निम्न दबाव के चक्रवात ने तूफान का रूप ले लिया है। ओडिशा और उससे सटे उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों से लगे उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना दबाव पिछले 6 घंटों के दौरान सात किलोमीटर प्रति घंटे की गति से लगभग पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

गोदावरी जिले में बरसात से भारी तबाही की आशंका जताई गई है। गोदावरी का दो जिलों के संपर्क टूट गया है। कल रात की तेज बारिश के कारण जिला में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। पोलावरम प्रोजेक्ट के सारे गेट खोलने पड़े हैं। विभाग ने दो जिलों के लिए रेड और 12 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

विभाग के अनुसार आज श्रीकाकुलम, विजयनगरम, पार्वतीपुरम मान्यम, अल्लूरी सीताराम राजू, एलुरु, प्रकाशम और नंदयाला जिलों में छिटपुट गरज के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है। काकीनाडा, कोनसीमा, पूर्वी गोदावरी, पश्चिम गोदावरी, कृष्णा और एनटीआर जिलों में छिटपुट गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। गुंटूर, बापटला, पालनाडु, नेल्लोर, कुरनूल, अनंतपुर, सत्यसाई, वाईएसआर, अन्नामैया, चित्तूर और तिरुपति जिलों में गरज के साथ हल्की बारिश संभव है।

मूसलाधार बारिश से निचले इलाके पहले ही जलमग्न हो चुके हैं। बारिश के कारण आज पश्चिम गोदावरी, कोनसीमा और विशाखा जिलों में स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। राज्य सरकार ने एसडीआरएफ की तीन और एसडीआरएफ की दो टीमें तैनात की हैं। भारी बारिश के कारण तेलंगाना के सिंगरेनी में कोयला उत्पादन प्रभावित हुआ है। सतही खदानों में भारी मशीनरी की कमी के कारण 80 फीसदी कोयला उत्पादन बंद हो गया है।

सिंगरेनी कंपनी प्रतिदिन 1.74 लाख टन कोयला (भूमिगत खदानों से 20 प्रतिशत और सतही खदानों से 80 प्रतिशत) का उत्पादन करती है। इस महीने की 15 तारीख से हो रही बारिश के कारण सतही खदानों की ओर जाने वाली सड़कों में कीचड़ जमा हो गया है। इससे भारी मशीनों का अंदर जाना असंभव हो गया है।

मौसम विज्ञान विभाग ने आदिलाबाद, आसिफाबाद, मंचिरयाला, निर्मल और पेद्दापल्ली जिलों में बहुत तेज बारिश होने की संभावना जताई है। तेलंगाना के निजामाबाद, जगित्याला, राजन्ना सिरिसिला, करीमनगर, जयशंकर भूपालपल्ली जिलों के लिए ऑरेंज और बाकी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। शुक्रवार को राज्य में औसतन 2.77 सेंटीमीटर बारिश हुई। मानूसन के दौरान राज्य में शुक्रवार तक औसतन 25.76 सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड की गई।

 

 

 

About rishi pandit

Check Also

केंद्र सरकार ने सहारा जमाकर्ताओं के लिए रिफंड अमाउंट की लिमिट बढ़ाई

नई दिल्ली  सहारा ग्रुप के निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने सहारा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *