Thursday , September 19 2024
Breaking News

सर्वर ठप होने पर अश्विनी वैष्णव का सोशल मीडिया पर पोस्ट, कहा- हम माइक्रोसॉफ्ट के संपर्क में हैं

 नई दिल्ली
 माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई खराबी की वजह से बैंक, विमान यात्रा, सरकारी दफ्तर सहित पूरी संस्थागत प्रणाली एकाएक ठप हो गई। इससे आम लोगों के साथ-साथ खास लोगों को भी बेशुमार दुश्वारियों का सामना करना पड़ा। एक तरफ जहां हवाई यात्रा थम गई तो वहीं रेलवे की रफ्तार भी रूक गई। उधर, बैंकों की गति पर भी विराम लग गया।

इसी पर अब अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया एक्स हैंडल पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय लगातार माइक्रोसाफ्ट के संपर्क में है, जो बदले में प्रभावित संस्थाओं के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहा है। इसके अलावा, सीईआरटी महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा संस्थाओं के सीआईएसओ के साथ समन्वय स्थापित कर रहा है। सभी प्रभावित संस्थाएं अपने सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए काम कर रही हैं। कई मामलों में, सिस्टम आंशिक रूप से चालू है।

वहीं, केंद्र सरकार ने इस पर गंभीरता व्यक्त करते हुए इसके पीछे की वजह तलाशने के लिए कई कड़े कदम उठाने के संकेत दे दिए हैं। इसी संबंध में केंद्र सरकार ने आपात बैठक बुलाई। इसमें इस पर विस्तारपूर्वक चर्चा हुई।

बता दें कि सर्वर में आई खराबी की वजह से कई देशों में न्यूज चैनल ऑफ एयर हो गए। इससे लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। कई दफ्तरों में कामकाज थम गया। हवाई सेवा ठप हो जाने पर कई एयरलाइंस कंपनियों ने बयान जारी कर अपने ग्राहकों से माफी मांगकर खेद प्रकट किया। कई कंपनियों ने अपने बयान में कहा कि हम इसे ठीक करने की कोशिश में लगे हैं, जैसे ही यह ठीक हो जाएगा, तो सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी।

 माइक्रोसॉफ्ट से संबंधित तीसरे पक्ष के सॉफ्टवेयर मंच के ‘अपडेट’ की वजह से विंडोज संचालित उपकरणों के प्रभावित होने से शुक्रवार को भारत सहित दुनियाभर में प्रौद्योगिकी संबंधी व्यवधान का सामना करना पड़ा। इससे दुनियाभर में हवाई अड्डों पर विमान संचालन गड़बड़ा गया। भारत समेत अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी और इंगलैंड में विमान कंपनियों, बैंकों और कॉर्पोरेट कंपनियों का कामकाज प्रभावित हुआ। हवाई अड्डों पर चेक इन सिस्टम बंद हो गए, जिससे यात्रियों की कतारें लगी रहीं। कई देशों में टेलीविजन प्रसारण ठप हो गया। भारत में भी कई शहरों में फ्लाइट्स रद्द कर दी गईं, कुछ देरी से उड़ीं। कुछ बैंकों, ब्रोकरेज हाउसेज की सेवाएं भी आंशिक रूप से बाधित हुईं। इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट 365 ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया कि कंपनी प्रभावित ट्रैफिक को वैकल्पिक प्रणालियों पर रिडायरेक्ट करने पर काम कर रही है।

सिस्टम में खराबी से सबसे ज्यादा परेशानी एयरलाइंस कंपनियों को हुई। अमेरिका में यूनाइटेड, अमेरिकन, डेल्टा और एलीगेंट समेत सभी एयरलाइन का संचालन बंद कर दिया गया। ब्रिटेन में एयरलाइंस, रेलवे और टेलीविजन स्टेशनों पर काम बाधित रहा। बजट एयरलाइन सेवा रेयानएयर, ट्रेन सेवा ट्रांसपेनिन एक्सप्रेस व गोविया थेम्सलिंक रेलवे और ‘स्काई न्यूज’ में भी कामकाज प्रभावित हुआ है। कई मीडिया संस्थानों में विंडोज-आधारित कंप्यूटर अचानक बंद हो गए। भुगतान प्रणाली में खराबी के कारण भुगतान भी अटका।
10 बैंकों, एनबीएफसी पर मामूली असर : आरबीआई

आरबीआई ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट संकट से देश के 10 बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के कामकाज में मामूली व्यवधान पैदा हुआ। रिजर्व बैंक ने कहा कि चुनींदा बैंक ही क्राउडस्ट्राइक का उपयोग करते हैं।
मारुति में भी रुका काम

देश की अग्रणी वाहन विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया की उत्पादन एवं वाहनों की आपूर्ति कुछ समय के लिए बाधित हुई। हालांकि, कंपनी ने बाद में परिचालन फिर से शुरू कर दिया।

कई ब्रोकरेज कंपनियां प्रभावित : भारत में 5पैसा, आईआईएफएल सिक्योरिटीज और एंजेल वन सहित कई ब्रोकरेज कंपनियों के काम-काज पर प्रभाव पड़ा। इस संकट से प्रभावित अन्य ब्रोकर में मोतीलाल ओसवाल और एडलवाइस म्यूचुअल फंड शामिल हैं।
साइबर अटैक नहीं : क्राउडस्ट्राइक

साइबर सुरक्षा कंपनी ‘क्राउडस्ट्राइक’ ने कहा कि यह साइबर हमला नहीं है। ‘क्राउडस्ट्राइक’ के सीईओ जॉर्ज कर्ट्ज ने कहा कि समस्या की पहचान कर ली गई है। इसने विंडोज आधारित कंप्यूटर प्रभावित किये हैं।

सत्य नडेला का पोस्ट
माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने पोस्ट करते हुए कहा, ' कल क्राउडस्ट्राइक ने एक अपडेट जारी किया जिसने वैश्विक स्तर पर आईटी सिस्टम को प्रभावित करना शुरू कर दिया. हम इस मुद्दे से वाकिफ हैं और ग्राहकों को उनके सिस्टम को सुरक्षित रूप से ऑनलाइन वापस लाने के लिए तकनीकी मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करने के लिए क्राउडस्ट्राइक और पूरी इंडस्ट्री के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.'
देशभर में 39 उड़ानें रद्द, हाथ से लिखे ‘बोर्डिंग पास’ दिए

भारत में 39 उड़ानें रद्द कर दी गईं। कई उड़ानों के संचालन में देरी हुई, क्योंकि यात्रियों को हाथ से लिखकर ‘बोर्डिंग पास’ और सामान पर लगाने वाले टैग जारी किए गए। गोवा के दो हवाई अड्डे से इंडिगो एयरलाइन की पांच उड़ानें रद्द कर दी गईं। छत्तीसगढ़ में इंडिगो एयरलाइंस की नौ उड़ानें रद्द कर दी गई। इस बीच, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री के राम मोहन नायडू ने कहा कि भारत में सुचारू ढंग से उड़ान संचालन सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

केंद्र सरकार ने सहारा जमाकर्ताओं के लिए रिफंड अमाउंट की लिमिट बढ़ाई

नई दिल्ली  सहारा ग्रुप के निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने सहारा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *