Saturday , September 14 2024
Breaking News

श्रीलंका के खिलाफ टी20 श्रृंखला में सूर्यकुमार कर सकते हैं भारत की कप्तानी

नई दिल्ली
आगामी श्रीलंका दौरे के लिए सूर्यकुमार यादव को टीम के मौजूदा उप-कप्तान हार्दिक पांड्या की जगह भारत का नया टी20 कप्तान नियुक्त किया जाना तय है। सूर्यकुमार रोहित शर्मा की जगह लेंगे, जिन्होंने पिछले महीने कैरेबियाई सरजमीं पर टी20 विश्व कप जीतने के बाद विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के साथ टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास ले लिया था। हालांकि हार्दिक टी-20 विश्व कप में रोहित के उप कप्तान थे और अधिक अनुभवी कप्तान हैं – उन्होंने आईपीएल में गुजरात टाइटन्स और मुंबई इंडियंस का नेतृत्व करने के अलावा तीन वनडे और 16 टी-20 मैचों में भारत का नेतृत्व किया है।

फिटनेस संबंधी चिंताओं और कार्यभार प्रबंधन हार्दिक को कप्तान न बनाए जाने के पीछे का मुख्य कारण है। हार्दिक को पिछले अक्टूबर-नवंबर में घरेलू मैदान पर 50 ओवर के विश्व कप के दौरान टखने में चोट लग गई थी और वे आईपीएल 2024 की शुरुआत तक मैदान से बाहर थे, इसके बाद वे मुंबई की कप्तानी करने के लिए वापस लौटे। वे केवल टी20 विश्व कप में राष्ट्रीय टीम के लिए लौटे। वास्तव में, हार्दिक ने 2022 की शुरुआत से भारत द्वारा खेले गए 79 टी20 मैचों में से केवल 46 में ही हिस्सा लिया है।

इस बीच, सूर्यकुमार पहले भी घरेलू सर्किट में मुंबई की कप्तानी कर चुके हैं। हाल ही में, उन्होंने पिछले साल नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत को 4-1 से जीत दिलाई, उसके बाद दक्षिण अफ्रीका में 1-1 से सीरीज बराबर की। सूर्यकुमार इस प्रारूप में भारत की पहली पसंद की एकादश में भी पहले नामों में शामिल हैं। श्रीलंका में टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नए कोच गौतम गंभीर के नेतृत्व में भारत का पहला दौरा होगा, जो टी20 विश्व कप के बाद राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे। इसे अगले टी20 विश्व कप की तैयारी की दिशा में पहला कदम भी माना जा रहा है, जिसकी भारत 2026 में सह-मेजबानी करेगा।

शुभमन गिल की अगुआई में एक युवा भारतीय टीम इस सप्ताह की शुरुआत में जिम्बाब्वे से 4-1 टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज जीतने के बाद लौटी है। इस टीम में विश्व कप जीतने वाली टीम के सिर्फ़ तीन खिलाड़ी शामिल थे। माना जा रहा है कि चयनकर्ता बुधवार को दौरे पर जाने वाले दल को अंतिम रूप देने के लिए बैठक करेंगे। तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के साथ-साथ इस दौरे में तीन वनडे मैच भी होंगे।

 

About rishi pandit

Check Also

कैरिबियाई प्रीमियर लीग में एक मैच के दौरान ड्वेन ब्रावो ने आंद्रे रसल को अपना गोल्डन बूट गिफ्ट किया

मुंबई कैरिबियाई प्रीमियर लीग में एक मैच के दौरान ड्वेन ब्रावो ने आंद्रे रसल को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *