Sunday , September 8 2024
Breaking News

MP: हरियाली में सिरमौर इंदौर-एक दिन में 11 लाख से ज्यादा पौधे लगाने का विश्व रिकार्ड इंदौर के नाम दर्ज

Madhya pradesh indore indore sirmaur indore in greenery world record of planting 12 lakh saplings in a day registered in the name: digi desk/BHN/ इंदौर/ इंदौर ने आसाम के एक दिन मेें सर्वाधिक पौधे (9.26 लाख)लगाने के विश्व रिकार्ड को तोड़कर11 लाख से ज्यादा पौधे लगाने का नया रिकार्ड अपने नाम दर्ज कराया है। मुख्यमंत्री मोहन यादव, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड का सर्टिफिकेट लिया और शहरवासियों को बधाई दी। इंदौरवासियों ने 12 घंटे में 11 लाख पौधे रोपे। विश्व रिकार्ड को जांचने के लिए गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम इंदौर आई थी। 300 से ज्यादा लोगों की टीम पौधों की गिनती में जुटी हैै। टीम का नेतृत्व कर रहे निश्चय ने बताया कि इंदौर में 12 लाख से ज्यादा पौधे लगाए गए है।

इंदौर ने आसाम के एक दिन मेें सर्वाधिक पौधे (9.26 लाख)लगाने के विश्व रिकार्ड को तोड़कर11 लाख से ज्यादा पौधे लगाने का नया रिकार्ड अपने नाम दर्ज कराया है। मुख्यमंत्री मोहन यादव, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड का सर्टिफिकेट लिया और शहरवासियों को बधाई दी। इंदौरवासियों ने 12 घंटे में 11 लाख पौधे रोपे।

इंदौर में रविवार सुुबह छह बजे से रेवती रेंज में 11 लाख पौधेे लगाने का अभियान शुरु हुआ। सूर्योदय के बाद शंखनाद के साथ इंदौरवासी टेकरी पर पौधे लगाने के लिए उमड़ पड़े। मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, मेयर पुष्य मित्र भार्गव के साथ अफसरों ने पौधे लगाए।

इसके बाद विभिन्न सामाजिक संगठनों के लोगों ने पौधे लगाए।बारिश के कारण आयोजन स्थल पर थोड़ा कीचड़ भी हो गया था, लेकिन लोगों के उत्साह मेें कोई कमी नहीं आई। सुबह साढ़े दस बजे तक टेकरी पर चार लाख से ज्यादा पौधे लगाए जा चुके थे।

शाम चार बजे इंदौरवासियों ने आसाम के डिब्रूगढ़ में लगाए गए 9.26 लाख के रिकार्ड को पछाड़ दिया। साढ़े पांच बजे तक इंदौर में 11 लाख से ज्यादा पौधे लगा दिए गए तो जश्न का दौर शुरू हो गया। मंत्री विजयवर्गीय और मेयर पुष्य मित्र भार्गव ने नाचकर खुशी जताई।

300 से ज्यादा लोगों की टीम ने की गिनती

विश्व रिकार्ड को जांचने के लिए गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम इंदौर आई थी। 300 से ज्यादा लोगों की टीम पौधों की गिनती में जुटी हैै। टीम का नेतृत्व कर रहे निश्चय ने बताया कि इंदौर में 11 लाख से ज्यादा पौधे लगाए गए है। वास्तवित आंकड़ा आडिट के बाद बताया जाएगा।
 रात में हुई बारिश,लेकिन जारी रहा खड्ढे खोदेन के काम

रेवती रेंज पर शनिवार शाम छह बजे से खड्ढे खोदने के काम शुरू हो गया था। रात आठ बजे तेज बारिश का दौर चला। इससे थोड़ी देर के लिए काम प्रभावित हुआ, लेकिन बारिश रुकते ही बीएसएफ के जवानों ने कमान संभाल ली और गड्ढे खोदे गए। कलेक्टर आशीष सिंह और निगमायुक्त शिवम वर्मा ने गेती चलाकर खड्ढे खोदे। यह काम रविवार सुबह छह बजे तक चलता रहा।

About rishi pandit

Check Also

अब निगम में उजागर हुआ फर्जी बैंक गारंटी मामला

इन्दौर घोटाले और फर्जीवाड़े की खदान बन चुके इन्दौर नगर निगम में एक और घोटाला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *