Thursday , September 19 2024
Breaking News

दिल्ली में तेज हवाओं के साथ एक बार फिर झमाझम बारिश का दौर शुरू, मौसम विभाग ने बताया 7 दिनों का मौसम

नई दिल्ली
दिल्ली में तेज हवाओं के साथ एक बार फिर झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है। इससे मौसम फिर खुशनुमा हो गया है और लोगों को उमस से राहत मिली है। दरअसल शनिवार की सुबह दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में तेज बारिश हुई थी जिसके बाद मौसम विभाग ने आज पूरे दिन बारिश की चेतावनी जारी की थी।

मौसम विभाग ने कहा था, शनिवार को पूरे दिन तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यक्ष बारिश हो सकती है। ऐसे में लोगों को एक बार फिर ठंडक का ऐहसास हो रहा है। 28 जून को हुई मॉनसून की पहली बारिश के बाद दिल्लीवासी अच्छी खासी बारिश के लिए तरस गए थे। लेकिन अब उनका इंतजार खत्म होता हुआ नजर आ रहा है। शनिवार सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं और कई इलाकों में बारिश भी शुरू हो गई है।

बता दें, मौसम विभाग ने कल ही 7 दिनों का मौसम का हाल बताया था। इसके मुताबिक आज हल्की से मध्यक्ष बारिश की चेतावनी जारी की गई थी। मौसम विभाग ने बताया था कि आज हवाओं के साथ पूरे दिन बारिश हो सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 33 डिग्री के आसपास रह सकता है। इसके बाद 14 से लेकर 19 जुलाई तक हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। इससे पहले 12 जुलाई के लिए मौसम विभाग ने आंधी तूीफान और भारी बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया था। हालांकि आज के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं हुआ।

इससे पहले दिल्ली के कई हिस्सों में शनिवार सुबह बारिश होने के चलते उमस से राहत मिली और तापमान में गिरावट आई। इसके अलावा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, सुबह आठ बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 104 अंक के साथ ‘मध्यम’ श्रेणी में दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

 

About rishi pandit

Check Also

रांची निवासी इंजीनियरिंग के छात्र अभिषेक रवि की संदिग्ध स्थितियों में मौत, राज्यपाल ने जांच का आदेश दिया

रांची ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास ने भुवनेश्वर स्थित ‘शिक्षा ओ अनुसंधान यूनिवर्सिटी’ में रांची …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *