Sunday , July 14 2024
Breaking News

भारत और जिम्बाब्वे के बीच आज तीसरा मुकाबला, इस खिलाड़ी का बाहर होना तय

हरारे

भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज में आज तीसरा और अहम मुकाबला खेला जाना है। अभी तक जो दो मैच हुए हैं, उसमें दोनों टीमों ने एक एक मैच जीता है और यही कारण है कि सीरीज बराबरी पर चल रही है। इस बीच आज के मैच की बात की जाए तो भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में बदलाव पक्का नजर आ रहा है। ऐसा इसलिए होना है, क्योंकि पहले दो मैचों के लिए अलग स्क्वाड था और बाद के तीन मैचों के लिए अलग स्क्वाड है। ऐसे में कुछ बदलाव तो तय नजर आ रहे हैं।

बीसीसीआई ने स्क्वाड में किया था बदलाव

बीसीसीआई ने जब जिम्बाब्वे सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया था। तब टी20 वर्ल्ड कप की टीम के भी कुछ खिलाड़ी इसमें शामिल कर लिए गए थे। लेकिन बाद में बदलाव करते हुए तीन खिलाड़ी इधर से उधर किए गए। हालांकि ये बदलाव केवल दो ही मुकाबलों के लिए किए गए थे। अब जो पुराना स्क्वाड था, वही खेलता हुआ नजर आएगा। पहले दो और बाद के तीन मैचों के लिए तीन खिलाड़ी बदले गए थे। पहले तीन मैचों के लिए साई सुदर्शन, जितेश शर्मा और हर्षित राणा को टीम में लिया गया था। इसमें से केवल साई सुदर्शन ही ऐसे खिलाड़ी थे, जिन्हें दूसरे मैच की प्लेइंग इलेवन में जगह मिली। हालांकि इसके बाद भी उनकी बल्लेबाजी नहीं आई। कप्तान शुभमन गिल ने जितेश शर्मा और हर्षित राणा को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी थी। अब ये खिलाड़ी बाकी तीन मैचों के लिए टीम का हिस्सा नहीं होंगे।
भारत की प्लेइंग इलेवन में हो सकते हैं दो बदलाव

बात अगर आखिरी तीन मुकाबलों की करें तो इन तीन खिलाड़ियों को रिप्लेस कर संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल और संजू सैमसन की वापसी हो रही है। ऐसे में साई सुदर्शन का आज के मैच से बाहर जाना करीब करी​ब तय है। क्योंकि वो तो स्क्वाड में ही नहीं हैं। ऐसे में संजू सैमसन की एंट्री हो सकती है, वे विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर खेलते हुए नजर आ सकते हैं। वे टी20 वर्ल्ड कप की टीम का भी हिस्सा थे। लेकिन वि​श्व विजेता भारतीय टीम के लिए उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। वहीं यशस्वी जायसवाल को भी प्लेइंग इलेवन में लिया जा सकता है। लेकिन वे खेलेंगे कहां, ये जरूर देखना होगा। पिछले दो मैचों में कप्तान शुभमन​ गिल के साथ अभिषेक शर्मा पारी का आगाज कर रहे हैं। इन दोनों ने अच्छी बल्लेबाजी की है। खास तौर पर अभिषेक शर्मा ने तो दूसरे ही मुकाबले में विस्फोटक शतक जड़कर अपनी जगह पक्की कर ली है। वहीं तीसरे नंबर पर रुतुराज गायकवाड खेल रहे हैं। उन्होंने भी ठीक बल्लेबाजी की है। ऐसे में अगर यशस्वी की एंट्री होती भी है तो हो सकता है कि उन्हें नीचे खेलने का मौका मिले। हालांकि इस पर मोहर तभी लगेगी, जब कप्तान शुभमन गिल टॉस पर आकर आज के मैच की प्लेइंग इलेवन का ऐलान करेंगे।

IND और ZIM हेड टू हेड
टीम इंडिया और जिम्बाब्वे के खिलाफ कुल 10 टी20 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी है। टीम को 7 मुकाबले में जीत मिली है, जबकि जिम्बाब्वे की टीम को सिर्फ 3 मुकाबले में जीत मिली है। टीम इंडिया को 6 मुकाबले अवे वेन्यू और एक न्यूट्रल वेन्यू पर जीत मिली है, जबकि जिम्बाब्वे ने सभी मुकाबले अपने होम ग्राउंड पर जीते है।

कैसा रहेगा हरारे का मौसम? (IND VS ZIM Weather Report in Hindi)
भारत और जिम्बाब्वे के बीच T20I सीरीज का तीसरा मैच हरारे में 10 जुलाई को खेला जाएगा. क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी खबर ये है कि बारिश की बिलकुल संभावना नहीं है. ऐसे में साफ आसमान में तापमान 26 से 8 डिग्री तक रह सकता है. हवा 9 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल सकती है और ह्यूमिडिटी 19 से 40% तक रह सकती है. आपको एक हाईवोल्टेज मैच देखने को मिलना तय है.

IND VS ZIM Pitch Report
हरारे की पिच रिपोर्ट हरारे की पिच पहले मैच से बेहतर हुई है और हालात बल्लेबाजी के लिए काफी अच्छे हैं। इस मैदान पर स्पिनर और धीमे गेंदबाज अधिक प्रभावी होंगे, यह एक और हाई स्कोरिंग मैच होने की उम्मीद है।

Ind vs Zim 3rd T20 2024, भारत और जिम्बाब्वे
दिनांक: 10 जुलाई 2024
समय: 4: 30 PM
मैदान: हरारे स्पोर्ट्स क्लब, हरारे
भारत और जिम्बाब्वे ड्रीम-11 भविष्यवाणी टीम-1
विकेटकीपर: क्लाइव मदांडे।
बल्लेबाज: शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़।
ऑलराउंडर: सिकंदर रजा, अभिषेक शर्मा, वॉशिंगटन सुदंर, ब्रायन बेनेट।
गेंदबाज: वेलिंगटन मसाकाद्जा, रवि बिश्नोई, आवेश खान, मुकेश कुमार।
भारत और जिम्बाब्वे कप्तान और उप कप्तान
कप्तान: अभिषेक शर्मा।
उप-कप्तान: रुतुराज गायकवाड़।

About rishi pandit

Check Also

भारत ने लगातार तीसरा मैच जीता, 10 विकेट से करारी शिकस्त दी, सीरीज पर किया कब्जा

नई दिल्ली भारत ने जिम्बाब्वे को चौथे टी20 मैच में 10 विकेट से करारी शिकस्त …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *