Monday , July 8 2024
Breaking News

झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार का 8 जुलाई को विश्वास मत परीक्षण

रांची

झारखंड में हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली नई सरकार का विश्वास मत परीक्षण 8 जुलाई को विधानसभा के पटल पर होगा। गुरुवार शाम सीएम पद की शपथ लेने के बाद हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली एक सदस्यीय कैबिनेट ने इसके लिए विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र आहूत करने की स्वीकृति दी है।

आधिकारिक तौर पर जारी सूचना में बताया गया है कि 8 जुलाई को झारखंड विधानसभा की प्रक्रिया तथा कार्य संचालन के नियम-139 के अधीन मुख्यमंत्री मंत्रिपरिषद में विश्वास का प्रस्ताव पेश करेंगे। इस पर वाद-विवाद के बाद मतदान होगा।

माना जा रहा है कि कैबिनेट का विस्तार अब विश्वास मत परीक्षण के बाद होगा। गुरुवार शाम 4.55 बजे झारखंड के सीएम के रूप में शपथ लेते ही हेमंत सोरेन एक्शन मोड में दिख रहे हैं। वह शाम करीब छह बजे प्रोजेक्ट बिल्डिंग पहुंचे और औपचारिक तौर पर पदभार संभाला। कुल 154 दिनों के बाद उन्होंने एक बार फिर यह दायित्व संभाला है।

इसके पहले राजभवन में आयोजित एक सादे समारोह में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। सोरेन को इसी साल 31 जनवरी को ईडी ने जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था और उन्होंने उसी रोज रात 8.30 बजे सीएम पद से इस्तीफा दिया था।

उनकी जगह उनके मंत्रिमंडल में शामिल रहे चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को सीएम की कुर्सी संभाली थी। 28 जून को हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद हेमंत सोरेन जेल से बाहर आए और उसके सातवें दिन ही उन्होंने एक बार फिर सीएम की कुर्सी संभाल ली। सीएम के रूप में यह उनका तीसरा कार्यकाल है।

About rishi pandit

Check Also

सीएम भजनलाल शर्मा वसुंधरा से मिले , उपचुनाव से पहले क्या राजे को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी?

जयपुर  भजनलाल सरकार के कैबिनेट मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफे के बाद भाजपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *