Sunday , July 7 2024
Breaking News

MP: प्रदेश में अभी नहीं होगी भारी बारिश, रुक-रुक कर पड़ती रहेंगी बौछारें

  1. बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं
  2. प्रदेश के अधिकांश जिलों में रुक-रुक कर होगी मध्यम बारिश
  3. उत्तर प्रदेश से होकर बांग्लादेश तक एक द्रोणिका बनी हुई है

Madhya pradesh bhopal mp monsoon news there will be no heavy rain in madhya pradesh there will be intermittent showers: digi desk/BHN/भोपाल/ वर्तमान में बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर में कोई प्रभावी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। इस वजह से मध्य प्रदेश में भारी वर्षा होने की फिलहाल संभावना नहीं है। हालांकि अलग-अलग स्थानों पर पांच मौसम प्रणालियां सक्रिय बनी हुई हैं। हवाओं का रुख भी दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है।

इस वजह से प्रदेश के अधिकतर जिलों में रुक-रुककर वर्षा होने का सिलसिला बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, पूरे प्रदेश में हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा का दौर अभी बना रहेगा।

इन जिलों में हुई आज बारिश

वहीं, गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक सतना में 55, सागर में 26, दमोह में 20, उमरिया में 12, ग्वालियर एवं टीकमगढ़ में नौ, खंडवा में आठ भोपाल में सात, मलाजखंड में छह, नौगांव में पांच, सिवनी में चार, रतलाम एवं नर्मदापुरम में तीन, पचमढ़ी एवं गुना में दो, उज्जैन एवं छिंदवाड़ा में एक, धार में 0.9, जबलपुर में 0.6 मिलीमीटर वर्षा हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, मानसून द्रोणिका बीकानेर, उरई, चुरु, पुरुलिया से होकर बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। दक्षिण-पूर्वी पाकिस्तान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।

इस चक्रवात से लेकर उत्तर प्रदेश से होकर बांग्लादेश तक एक द्रोणिका बनी हुई है। दक्षिणी गुजरात पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना है। इस चक्रवात से लेकर कर्नाटक तक एक अपतटीय द्रोणिका बनी हुई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में हवाओं का रुख भी दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है। हवाओं के साथ लगातार आ रही नमी के कारण प्रदेश के अधिकतर जिलों में रुक-रुककर बौछारें पड़ने का सिलसिला बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी या अरब सागर में किसी प्रभावी मौसम प्रणाली के सक्रिय नहीं रहने के कारण अभी प्रदेश में भारी वर्षा होने की उम्मीद नहीं है।

About rishi pandit

Check Also

जबलपुर में छात्रा की हत्या कर भागे आरोपी का शव जंगल में मिला, जेब से जहर की शीशी मिली

जबलपुर जबलपुर में छात्रा की हत्या कर भागे आरोपी का शव शनिवार सुबह जंगल में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *