Sunday , July 7 2024
Breaking News

रेकिट का ‘स्टॉप डायरिया कैंपेन’

नई दिल्ली
स्वास्थ्य एवं व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पाद बनाने वाली अग्रणी कंपनी रेकिट ने माताओं और पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए एक स्व देखभाव अभियान शुरु किया है। कंपनी ने  यहां बताया कि यह विशेष अभियान केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ‘स्‍टॉप डायरिया कैंपेन’ के साथ जुड़कर चलाया जाएगा।

पिछले सप्ताह केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा ने इस राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत की थी। इसका उद्देश्य डायरिया के कारण होने वाली बच्चों की मृत्यु को शून्य करना है। माताओं और पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए स्व देखभान अभियान की दो महीने की अवधि के दौरान, अग्रिम कर्मचारी का क्षमता निर्माण, स्वच्छता, नुक्कड़ नाटक, रैलियों, पोस्टर और प्रचार सामग्री से जागरूकता पैदा करने का प्रयास किया जाएगा।

इसके अलावा कई राज्यों में जिला स्तर पर संवाद केंद्र स्थापित किये जाएगें।
इस अभियान में भारतीय बाल चिकित्सा अकादमी, भारतीय चिकित्सा संघ, गैर सरकारी संगठन और सरकारी संगठनों के सदस्यों के माध्यम से ओआरएस और जिंक को बढ़ावा देने और सफाई सुविधाओं को मजबूत बनाने पर बल दिया जाएगा। इसमें माताओं के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की योजना पर सामुदायिक स्तर की बैठकें आयोजित की जाएंगी और डायरिया किट भी वितरित की जाएंगी।
देश के कई राज्यों में, बचपन में होने वाली डायरिया संबंधी बीमारियां पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मौत का प्रमुख कारण बनी हुई हैं। देश में पांच साल से कम उम्र के बच्चों की कुल मौतों में डायरिया की हिस्सेदारी 5.8 प्रतिशत है।

 

About rishi pandit

Check Also

बनारस मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक का RBI ने रद्द कर दिया

नईदिल्ली  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए बनारस मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *